अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद संकुचित मानसिकता रखने वाला संगठन नहीं- प्रियंका

  • अभाविप के बैनर तले हुआ जिला छात्रा सम्मेलन
  • अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद संकुचित मानसिकता रखने वाला संगठन नहीं- प्रियंका

मथुरा

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के तत्वावधान में शुक्रवार को जिला छात्रा सम्मेलन का आयोजन के आर गर्ल्स डिग्री कॉलेज में किया गया। कार्यक्रम में उभरते भारत में महिलाओं की भूमिका विषय पर चर्चा की गई एवं छात्राओं को उनके अधिकारों को लेकर जागरूक करने पर जोर दिया गया। लगभग 500 छात्राओं ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

सम्मेलन की मुख्य वक्ता एवं अभाविप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य प्रियंका तिवारी ने कहा कि अभाविप संकुचित मानसिकता रखने वाला संगठन नहीं है, अपितु ऐसा संगठन है जिसनें मिशन साहसी के तहत करोड़ों छात्राओं को आत्मरक्षा करने का प्रशिक्षण दिया जाता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा, तकनीक, राजनीति व खेल सभी क्षेत्रों में महिलाएं बाजी मार रहीं हैं। कार्यक्रम अध्यक्ष एवं के आर गर्ल्स डिग्री कॉलेज प्राचार्य प्रो. लकी गुप्ता ने महिला सशक्तिकरण विषय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि युवा शक्ति को एक सृजनात्मक कार्य में लगाना आवश्यक है।

मुख्य अतिथि नौहझील ब्लॉक प्रमुख सुमन चौधरी ने अभाविप की सराहना करते हुए कहा कि देश पर कहीं भी कभी भी कोई समस्या आती है तो अभाविप सदैव उस समस्या के निराकरण के लिए उपस्थित रहता है। विशिष्ट अतिथि अपर जिला विद्यालय निरीक्षक ज्योति दीक्षित ने कहा कि भारत विश्व का एकमात्र देश है जहां छात्राओं को सर्वाधिक स्वतंत्रता प्राप्त है।


अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ब्रज प्रांत उपाध्यक्ष एवं बीएसए विधि संकाय विभागाध्यक्ष डॉ० एस के राय ने छात्राओं को विद्यार्थी परिषद का परिचय कराते हुए कहा कि राष्ट्र के पुनर्निर्माण के लिए विद्यार्थी परिषद की स्थापना की गई। यह एक मात्र ऐसा छात्र संगठन है जिसमें अध्यापक, छात्र एवं पूर्ण कालिक होते हैं। अभाविप ब्रज प्रांत मेडीविजन प्रमुख डॉ सिमरन उपाध्याय ने छात्राओं को जीवन में सफलता प्राप्त करने के सूत्र दिए। वार्ड सं० 50 की पार्षद रश्मि शर्मा ने भी छात्राओं का मार्गदर्शन किया।
इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती एवं स्वामी विवेकानंद जी के चित्रपट के सम्मुख अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। तत्पश्चात छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए जिनको प्रतिभागी छात्राओं द्वारा सराहा गया।
कार्यक्रम में केंद्रीय कार्यसमिति सदस्य नीति शर्मा, विभाग संगठन मंत्री दिव्य भारद्वाज, जिला विस्तारक गौरव यादव, महानगर विस्तारक निर्दोष कुमार, अमन शर्मा, नयन शर्मा,महानगर मंत्री निशांत ठाकुर, गौरव सैनी, गरिमा शर्मा, मंजीत ठाकुर, शिवा गौतम, ऋषभ बरनवाल, हर्ष चौधरी,निशा, भारती यादव, साहिल, विधि, वंदना नागर, ऋतु चौधरी, रेखा चौधरी आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का संचालन भावना शर्मा व धन्यवाद ज्ञापन अभाविप महानगर अध्यक्ष राकेश ठकुरेला ने किया।

SHARE