चीन की गायें अब पहनेंगी स्मार्टवॉच: स्वास्थ्य और देखभाल में एक नया प्रयोग

बीजिंग
चीन की जियाओतोंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने गायों के लिए एक खास स्मार्टवॉच तैयार की है। चीन की गायें अब पहनेंगी स्मार्टवॉच यह स्मार्टवॉच किसानों-पशुपालकों को गाय के स्वास्थ्य, खान-पान की डिटेल मुहैया कराएगी और समय पर स्मार्टफोन पर अलार्म सेट कर देगी। शोधकर्ताओं ने दावा किया कि इससे दूध उत्पादन में वृद्धि होगी।

जियाओतोंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने दावा किया कि चीन में बनी गायों के लिए बनी स्मार्ट वॉच किसानों और चरवाहों के लिए काफी उपयोगी होगी। इस स्मार्टवॉच को गाय के गले में बेल्ट की तरह बांधा जा सकता है। या पैरों में बांधा जा सकता है। इस घड़ी की वजह से गाय पर नजर रखी जा सकती है। चरने वाली गाय की लोकेशन, उसने कितनी घास खाई है, कितना पानी पिया है, कब खिलाना है और कब पानी देना है, इसकी जानकारी स्मार्टवॉच के जरिए किसानों-पशुपालकों के स्मार्टफोन में उपलब्ध होगी।

इतना ही नहीं, आपको एक अलार्म भी मिलेगा कि गाय का गोबर चरनी में बंधा होने के बाद छलकेगा। गाय को कितनी बार खुले में चरने के लिए छोड़ा जाए, तापमान, ऑक्सीजन लेवल सहित उसका डाटा भी मोबाइल में दिखाई देगा।

यह स्मार्टवॉच वायरलेस है। एक बार चार्ज करने के बाद एक हफ्ते तक चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस घड़ी की वजह से गायों की सेहत में सुधार होगा और दूध की मात्रा बढ़ेगी। उसकी आवश्यकता के अनुसार सभी चीजें नियमित होंगी तो उसका स्वास्थ्य, दूध की गुणवत्ता में सुधार होगा। शोधकर्ताओं की रिपोर्ट के मुताबिक, गाय के शरीर पर लगातार नजर रखने से यह भी पता चलेगा कि निकट भविष्य में गाय के शरीर में कौन-सी बीमारी हो सकती है।

SHARE