अमरपुर रेफरल अस्पताल में 60 लोगों की हुई स्क्रीनिंग, पांच कैंसर के संभावित मरीज निकले

-संभावित मरीजों को आगे के इलाज के लिए बुलाया गया सदर अस्पताल
-पहले से कैंसर का इलाज करा रहे मरीजों को भी बुलाया गया सदर अस्पताल

बांका, 4 जनवरी-
अमरपुर रेफरल अस्पताल में बुधवार को कैंसर की स्क्रीनिंग को लेकर शिविर लगाया गया। इस दौरान 60 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। इनमें से पांच लोग कैंसर के संभावित मरीज निकले। सभी लोगों को आगे के इलाज के लिए सदर अस्पताल बुलाया गया। इसके अलावा कुछ ऐसे भी मरीज शिविर में पहुंचे, जिनका कैंसर का पहले से इलाज चल रहा है। ऐसे लोगों को भी सदर अस्पताल बुलाया गया, ताकि वहां पर उनको इलाज को लेकर सरकारी मदद दिलाई जा सके।
एक ब्रेस्ट के तो बाकी ओरल कैंसर के संभावित मरीजः अमरपुर रेफरल अस्पताल के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि शिविर को लेकर पहले से तैयारी की गई थी। क्षेत्र के लोगों को इसकी जानकारी भिजवाई गई थी। इसी का नतीजा है कि इतनी संख्या में लोग स्क्रीनिंग कराने के लिए पहुंचे। स्क्रीनिंग में एक ब्रेस्ट कैंसर के संभावित मरीज निकले तो बाकी ओरल कैंसर के। सभी की स्क्रीनिंग डॉ. प्रीति सागर की देखरेख में हुई । मालूम हो कि होमी भाभा अनुसधान केंद्र मुजफ्फरपुर और राज्य स्वास्थ्य समिति में एक समझौता हुआ है, जिसके तहत ओरल , ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर के मरीजों की निःशुल्क जांच की बांका सदर अस्पताल में व्यवस्था की गई है। जांच में अगर कैंसर की पुष्टि हो जाती है तो उसका इलाज पटना के आईजीआईएमएस, एनएमसीएच और मुजफ्फरपुर के टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल में से किसी एक जगह किया जाएगा। इलाज में मरीजों को सरकारी सहायता मिलेगी। उन्हें नाममात्र का चार्ज ही लगेगा और लगातार मरीजों का फॉलोअप किया जाएगा।
जल्द ही शुरू होगी इलाज की प्रक्रियाः स्क्रीनिंग करने वाली डॉ. प्रीति सागर ने बताया कि जो भी संभावित मरीज मिले हैं, उनके इलाज की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया है। जल्द ही उनकी प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। कम-से-कम खर्च में इन मरीजों का इलाज होगा। इलाज में और जो पैसा लगेगा, वह सरकार की ओर से दिया जाएगा। मैं उम्मीद करती हूं कि सदर अस्पताल में कैंसर की जांच शुरू होने का फायदा जिले के अधिक से अधिक लोग उठाएंगे। अब तक के अनुभव से ऐसा ही लग रहा है।

SHARE