जमालपुर, बरियारपुर, धरहरा और सदर प्रखंड की 23 आशा फैसिलिटेटर में स्मार्टफोन वितरित

– जिलाभर की  आशा फैसिलिटेटर और आशा कार्यकर्ता के बीच किया जाना है एंड्रॉयड स्मार्टफोन वितरित 

– स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने दवा की उपलब्धता, परिवार नियोजन, एएनसी, वैक्सीनेशन बढ़ाने सहित दिए कई आवश्यक निर्देश

 मुंगेर-

  संग्रहालय स्थित सभागार में  शिक्षा, स्वास्थ्य और आईसीडीएस की समीक्षा बैठक के दौरान शनिवार को जिलाधिकारी नवीन कुमार ने जमालपुर, बरियारपुर, धरहरा और सदर प्रखंड की 23 आशा फैसिलिटेटर के बीच एंड्रॉयड स्मार्टफोन वितरित किया । जिलाधिकारी  ने जमालपुर से आई आशा फैसिलिटेटर नीलू कुमारी, रेखा कुमारी, रूबी कुमारी, बिंदु देवी और क्रांति देवी, सदर प्रखंड मुंगेर से आई आशा फैसिलिटेटर सविता कुमारी, लक्ष्मी कुमारी, रंजना देवी, सविता कुमारी, कुमारी स्नेहलता सिंधू और इंदू कुमारी के साथ -साथ धरहरा और बरियारपुर से आई आशा फैसिलिटेटर के बीच स्मार्टफोन वितरित किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी के अलावा तारापुर और हवेली खड़गपुर अनुमंडल के अनुमंडलाधिकारी, आईसीडीएस की वन्दना पांडेय, डीपीएम मो. फैजान आलम अशर्फी, सीडीओ डॉ ध्रुव कुमार शाह, एनसीडीओ डॉ के. रंजन, डीआईओ डॉ राजेश कुमार रौशन, डीवीबीडीसीओ डॉ अरविंद कुमार सिंह, जिला स्वास्थ्य समिति के सभी वरीय अधिकारी और जिला के सभी प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम, बीसीएम सहित विभिन्न विभाग के कई पदाधिकारी उपस्थित थे।   

जिले के सभी प्रखंडों की आशा कार्यकर्ता और आशा फैसिलिटेट के बीच वितरित की जायेगी एंड्रायड स्मार्टफोन : जिला स्वास्थ्य समिति के जिला सामुदायिक उत्प्रेरक (डीसीएम) निखिल राज ने बताया कि शनिवार को जिलाधिकारी के द्वारा धरहरा, बरियारपुर, जमालपुर और मुंगेर सदर से आई आशा फैसिलिटेटर के बीच एंड्रॉयड स्मार्टफोन वितरित किया गया। आने वाले समय में जिला भर के सभी प्रखंडों में काम करने वाली आशा कार्यकर्ता और आशा फैसिलिटेटर के बीच एंड्रॉयड स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा।  

उन्होंने बताया कि शनिवार को आयोजित स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी  ने आगामी 15 मार्च तक जिला भर में चिह्नित 3 या तीन से अधिक बच्चों की 20,000 से अधिक माताओं के परिवार नियोजन ऑपरेशन करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके अलावा एएनसी जांच, वैक्सीनेशन के रेट में बढ़ोतरी करने और सदर अस्पताल परिसर स्थित पोषण एवं पुनर्वास केंद्र में हर वक्त 25 कुपोषित बच्चों को रखने का निर्देश दिया।  

जिला स्तर पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को साप्ताहिक भ्रमण सुनिश्चित करने का निर्देश : स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधकारी  ने जिलास्तर पर कार्यरत सभी अधिकारियों को सप्ताह में कम से कम दो दिन प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत कार्यरत विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों का भ्रमण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने सभी पीएचसी और सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि उनके साथ काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मी और अधिकारी अनिवार्य रूप से अपना आवासन  2 से 3 किमी के अंदर सुनिश्चित करें। इसके अलावा किसी भी तरह की परेशानी होने पर इसकी जानकारी सिविल सर्जन और डीपीएम को दें।

SHARE