मायागंज अस्पताल के थैलेसीमिया डे केयर सेंटर में मरीजों के लिए एक और सुविधा शुरू

 -थैलेसीमिया डे केयर सेंटर में मरीज के परिजन पहले सूचना देंगे तो उनके लिए खून की व्यवस्था रहेगी

-इससे मरीजों और परिजनों के समय की बचत होगी, दूर-दराज के मरीजों को इससे ज्यादा राहत मिलेगी

 भागलपुर, 13 फरवरी

मायागंज अस्पताल के थैलेसीमिया डे केयर सेंटर में मरीजों के लिए लगातार सुविधाएं बढ़ रही हैं। इसी के तहत थैलेसीमिया डे केयर सेंटर में नई व्यवस्था शुरू की गई है। इससे मरीजों और परिजनों को समय की बचत होगी। खासकर वैसे मरीजों के परिजनों को ज्यादा राहत पहुंचेगी, जो दूर-दराज से यहां पर इलाज के लिए आते हैं।

दरअसल, मायागंज अस्पताल स्थित थैलेसीमिया डे केयर सेंटर के नोडल प्रभारी डॉ. अंकुर प्रियदर्शी के निर्देश के बाद नई व्यवस्था शुरू हुई है। इसके तहत मरीज के परिजन एक दिन पहले ही आने की सूचना दे सकते हैं। इससे यह होगा कि उस मरीज के लिए खून की व्यवस्था पहले से कर दी जाएगी। जब मरीज आएंगे तो उनका इलाज शुरू कर दिया जाएगा और इलाज होते ही मरीज घर जा सकेंगे। अभी मरीज आते हैं और नंबर लगाते  फिर इलाज होता है। इससे देरी होती है।

जिले के या फिर नजदीक के मरीजों को इससे ज्यादा परेशानी नहीं होती है, लेकिन जो दूर-दराज से इलाज के लिए आते  उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई लोगों को तो एक दिन भागलपुर में रुकना भी पड़ता है। इससे अब राहत मिलेगी। इसके लिए मरीजों या परिजनों को 9262999032 या फिर 9264490423 पर व्हाट्सअप या फिर कॉल करना पड़ेगा। इसके साथ-साथ मरीजों को जितना भी खून की आवश्यकता होगी, उसकी व्यवस्था यहां पर की जाएगी। उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी।

मायागंज अस्पताल पूर्वी बिहार का सबसे बड़ा अस्पताल माना जाता है। यहां पर लगभग 15 जिले के लोग इलाज के लिए आते हैं। बिहार के मरीज तो आते ही हैं, साथ में पड़ोसी राज्य झारखंड के मरीज भी यहां पर इलाज कराने के लिए आते हैं। झारखंड के गोड्डा, साहेबगंज, दुमका जिलों और बिहार के ही कोसी-सीमांचल और दूर से इलाज के लिए आने वाले मरीजों को इससे काफी फायदा पहुंचेगा। मायागंज अस्पताल स्थित थैलेसीमिया डे केयर सेंटर और मायागंज अस्पताल स्थित ब्लड बैंक के जरिये मरीजों के इलाज को लगातार सुविधाजनक बनाया जा रहा है। 

मरीज के परिजन इस सुविधा का फायदा उठाएंगेः मायागंज अस्पताल स्थित थैलेसीमिया डे केयर सेंटर के नोडल पदाधिकारी डॉ. अंकुर प्रियदर्शी ने कहा कि ऐसा देखा जा रहा था कि दूर-दराज से इलाज कराने के लिए आने वाले थैलेसीमिया के मरीजों और परिजनों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। उन्हीं की परेशानी को दूर करने के लिए इस तरह की सुविधा शुरू की गई है।

मरीज के परिजन को पहले से पता होता है कि कब खून चढ़ना है। ऐसे में वे किस दिन आ रहे हैं, अगर एक दिन पहले इसकी सूचना दे देंगे तो उन्हें इससे राहत मिलेगी। मुझे है उम्मीद है कि लोग इस सुविधा का फायदा उठाएंगे। लगभग 100 मरीजों को हुआ इलाजः मालूम हो कि मायागंज अस्पताल स्थित थैलेसीमिया डे केयर सेंटर का उद्घाटन चार जनवरी को उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने किया था। इसकी संचालन की व्यवस्था केयर इंडिया की ओर से की गई है। नर्स से लेकर डाटा ऑपरेटर तक की व्यवस्था केयर इंडिया की तरफ से की गई है। दो नर्स, एक लैब टेक्नीशियन, एक डाटा ऑपरेटर और एक हाउस कीपिंग स्टाफ केयर इंडिया की ओऱ से प्रोवाइड कराया गया है।

थैलेसीमिया डे केयर सेंटर में इलाज के लिए आने वाले बच्चों के लिए मनोरंजन की भी व्यवस्था की गई है। इसके तहत एक प्ले जोन भी बनाया गया है। जहां पर कि इलाज से पहले का समय बच्चे व्यतीत कर सकते हैं। अब तक लगभग 100 मरीज यहां पर इलाज करा चुके हैं।

SHARE