आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा, एनसीपी और सीपीआई का राष्ट्रीय दर्जा खत्म

आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा, एनसीपी और सीपीआई का राष्ट्रीय दर्जा खत्म हो गया है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दे दिया है. आम आदमी पार्टी का चुनाव चिह्न झाड़ू जारी रहेगा। ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC), शरद पवार की एनसीपी (NCP) और सीपीआई (CPI) का राष्ट्रीय स्तर का दर्जा छिन गया है. पूर्वोत्तर के राज्यों में हुई हार के बाद एनसीपी से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छिना है।

चुनाव आयोग ने कहा कि आप को चार राज्यों- दिल्ली, गोवा, पंजाब और गुजरात में उसके चुनावी प्रदर्शन के आधार पर राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया गया है. बीजेपी, कांग्रेस, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और आप अब राष्ट्रीय दल हैं।

लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास पासवान) को नागालैंड में राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा मिला है. तृणमूल कांग्रेस का बंगाल और त्रिपुरा में राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा जारी रहेगा. टिपरा मोथा पार्टी को त्रिपुरा में एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता मिली है।

बीआरएस को आंध्र प्रदेश में एक राज्य पार्टी के रूप में अमान्य किया गया है. भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोक दल का एक राज्य पार्टी का दर्जा वापस ले लिया।

SHARE