फिरोजाबाद में डेंगू दिवस पर जन जागरण कार्यक्रम का आयोजन

फिरोजाबाद में डेंगू दिवस पर जन जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी की अध्यक्षता में डेंगू दिवस मनाया गया जिसमें अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हंसराज, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अशोक कुमार, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी नितिन जग्गी, जिला चिकित्सा अधिकारी एवं अन्य कई अधिकारी एवं कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

इस कार्यक्रम में बताया कि डेंगू कैसे होता है, इसके लक्षण क्या हैं, इसका बचाव कैसे करें, इलाज कैसे ओर कहाँ कराएं आदि बातों की भी जानकारी दी गई। आशा वर्करों को भी समझाया गया कि उनको उस समय पर क्या करना चाहिए।

डेंगू होने पर जान भी जा सकती है। स्वच्छता का ध्यान रखकर एवं कुछ सावधानियां बरतकर डेंगू के प्रकोप से बचा जा सकता है। अपने घर में हर रविवार को उन स्थानों की साफ-सफाई करें जहां पर पानी भरा रहता है। कूलर की टंकी, फ्रिज की ट्रे, गमलों इत्यादि से पानी को साफ करें। इससे डेंगू का लार्वा नहीं पनपेगा और डेंगू से बचाव हो सकेगा।

डेंगू संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से होती है। यह मच्छर सामान्यता दिन में काटता है। डेंगू के प्रमुख लक्षण बुखार आना, सिर में तेज दर्द होना, पैरों के जोड़ों मे तेज दर्द, आंख के पीछे तेज दर्द, चक्कर एवं उल्टी, शरीर पर लाल धब्बे आना एवं कुछ मामलों में आंतरिक एवं बाह्य रक्त स्त्राव होना भी है।

SHARE