“एक पेड़ माँ के नाम“ वृक्षारोपण अभियान के जरिए पर्यावरण संरक्षण पर जोर

विशाखापत्तनम-

ड्रेजिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के कॉर्पोरेट कार्यालय, विशाखापत्तनम में “स्वच्छता ही सेवा“ 2024 कार्यक्रम की शुरुआत की गई। “एक पेड़ माँ के नाम“ वृक्षारोपण अभियान के अवसर पर कार्यालय परिसर में एक पौधा लगाकर स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान का नेतृत्व किया और कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। कार्यक्रम स्वच्छता, स्वच्छता और स्थिरता को बढ़ावा देने पर केंद्रित हैं। इन पहलों में “एक पेड़ माँ का नाम” अभियान से लेकर बच्चों के युवा मन में जागरूकता फैलाने के लिए सामुदायिक सहभागिता गतिविधियां और डीसीआईएल ड्रेजर/जहाजों पर स्वच्छता और हाउसकीपिंग अभियान आयोजित करने जैसे अभिनव उपायों की व्यवस्था करना शामिल है जिससे पर्यावरण संरक्षण के लिए निगम की प्रतिबद्धता को बल मिलता है।
इस अनूठी पहल में माताओं के योगदान का सम्मान करने और जीवन में स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। इस पहल ने कर्मचारियों और हितधारकों को पेड़ लगाने और अपनी माताओं को श्रद्धांजलि के रूप में समर्पित करने के लिए प्रोत्साहित किया, जो प्रकृति और मातृ देखभाल दोनों के प्रति सम्मान का प्रतीक है। कार्यालयों और आस-पास के स्थानों जैसे स्कूल, कॉलेज और पार्कों में सैकड़ों पौधे लगाए गए। युवा छात्रों के बीच स्वच्छता जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए स्कूल-स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन करके अपने तत्काल संचालन से परे स्वच्छता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को बढ़ाया।
ड्राइंग, पोस्टर और निबंध प्रतियोगिता जैसी विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं और कई छात्रों ने स्वच्छता, स्थिरता और भारत को स्वच्छ रखने में युवाओं की भूमिका पर केंद्रित प्रतियोगिताओं में भाग लिया। डीसीआईएल और वीपीए के अध्यक्ष डॉ एम अंगमुथु, आईएएस और डीसीआईएल के एमडी और सीईओ दुर्गेश कुमार दुबे ने कहा कि हमारा उद्देश्य समुदायों और व्यक्तियों को अपने आस-पास की ज़िम्मेदारी लेने और स्वच्छता को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि हम स्वच्छ और हरित भारत के राष्ट्रीय मिशन में योगदान दे रहे हैं। हमारा उद्देश्य समुदायों और व्यक्तियों को अपने आस-पास की ज़िम्मेदारी लेने और स्वच्छता को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित करना है।

SHARE