ताइवान में चीनी सेना घुसेगी तो परखच्चे उड़ जाएंगे

ताइवान में चीनी सेना घुसेगी तोउसके परखच्चे उड़ जाएंगे क्योंकि ताइवान अब वोलकेनो सिस्टम अमेरिका से खरीदने जा रहा है। इस हथियार की खासियत यह है कि ये कुछ ही मिनट में एक बड़े एरिया में लैंड माइंस यानी बारूदी सुरंगों को बिछा सकता है।

इससे ताइवान को एंटी पर्सनल यानी सैनिकों के लिए और एंटी टैंक माइंस यानी टैंकों के लिए बारूदी सुरंगें बिछाने में महारथ हासिल हो जाएगी। चीन की तरफ से ताइवान पर कभी भी हमला किया जा सकता है। हमले के दौरान अगर चीनी सैनिक ताइवान की जमीन पर कदम रखते हैं, तो उन्हें बारूदी सुरंगों के जरिए निशाना बनाया जा सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि चीनी टैंकों के लिए भी ‘वोलकेनो माइंस सिस्टम’ काल बन जायेगा। चीन चाहकर भी समुद्र के रास्ते या हेलिकॉप्टर से लैंडिंग नहीं कर पाएगा, क्योंकि उसके स्वागत के लिए बारूदी सुरंगें बिछी होंगी।

हर एक वोलकेनो माइंस डिस्पेंसर में 960 बारूदी सुरंगें शामिल हैं। ये 1100 मीटर लंबी और 120 मीटर चौड़ी बारूदी सुरंगों को चार से 12 मिनट में लगा सकता है। ताइवान की सेना ने बताया कि ‘वोलकेनो माइंस सिस्टम’ को तटीय इलाकों में तैनात किया जाएगा। इसकी तैनाती ताइवान के उत्तर, मध्य और दक्षिणी इलाकों में की जाएगी।

SHARE