ओवरस्पीड में गाड़ी चलाई तो सीधे FASTag से कटेगा पैसा, इस हाईवे पर सरकार का विचार

ओवर स्पीड के कारण होने वाली दुर्घटनाओं की संख्या में भी कमी आएगी
यह प्रक्रिया न केवल जुर्माना राशि वसूलने के लिए पर्याप्त होगी, बल्कि पुलिस का काम भी आसान और पारदर्शी हो जायेगा।

अब अगर आप तेज रफ्तार में गाड़ी चलाएंगे तो पुलिस FASTag के जरिए जुर्माना वसूलेगी। हाईवे पर ओवरस्पीड में वाहन चलाने वाले लोगों से जुर्माना वसूलने के लिए सरकार ने यह नई रणनीति बनाई है। सुरक्षित और जिम्मेदार ड्राइविंग पर जोर देने के लिए यह कदम उठाया गया है।

देश में ओवरस्पीड वाहनों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इस बढ़ते ग्राफ को रोकने के लिए बेंगलुरु और मैसूर पुलिस ने एक नई पहल शुरू की है। अब अगर आप ओवरस्पीड में गाड़ी चलाएंगे तो जुर्माना सीधे आपके फास्टैग अकाउंट से कट जाएगा। इस कदम का उद्देश्य यातायात नियमों के अनुपालन और सुरक्षित ड्राइविंग को प्रोत्साहित करना है, साथ ही मोटर चालकों को भी प्रोत्साहित करना है।

पुलिस की इस नई पहल का मुख्य उद्देश्य ड्राइवरों द्वारा तेज गति से गाड़ी चलाने को रोकना और ड्राइवरों को सुरक्षित और जिम्मेदारी से गाड़ी चलाने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह पहल भारत की सड़कों को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इसके अलावा ओवर स्पीड के कारण होने वाली दुर्घटनाओं की संख्या में भी कमी आएगी।
इस विषय में कुछ ख़ास जानकारी :

1. बैंगलोर और मैसूर एक्सप्रेसवे पर 100 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति की अनुमति नहीं है। 2. यदि कोई वाहन चालक इस तय गति से अधिक गति से गाड़ी चलाता है, तो जुर्माना सीधे उसके FASTag खाते से काट लिया जाएगा। 3. वर्तमान में यह प्रक्रिया बेंगलुरु और मैसूर पुलिस द्वारा संचालित की जा रही है। 4. इस नई प्रक्रिया से सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में कमी आएगी और सुरक्षित ड्राइविंग को बढ़ावा मिलेगा।

SHARE