हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल के घर ED की छापेमारी

हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल के घर ED की छापेमारी की है। ईडी ने पवन मुंजाल के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया। इससे पहले भी साल 2022 में भी हीरो मोटोकॉर्प पर टैक्स चोरी के आरोप में छापा मारा गया था।

देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प के कार्यकारी चेयरमैन पवन मुंजाल के खिलाफ ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने आज उनके घर और अलग-अलग दफ्तरों पर छापेमारी की. गौरतलब है कि डीआरआई ने हाल ही में पवन मुंजाल के एक करीबी सहयोगी को अज्ञात विदेशी मुद्रा मामले में गिरफ्तार किया था।

सूत्रों के मुताबिक, ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत हीरो मोटोकॉर्प के कार्यकारी अध्यक्ष पवन मुंजाल और कई अन्य लोगों पर छापेमारी की है। ईडी ने पवन मुंजाल के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। पीएमएलए के प्रावधानों के मुताबिक दिल्ली और गुरुग्राम स्थित परिसरों की तलाशी ली गई है। इस बीच, दोपहर 1.30 बजे के आसपास हीरो मोटोकॉर्प के शेयर करीब 4 फीसदी गिर गए।

एक रिपोर्ट के मुताबिक घरेलू ऑटोमोबाइल कंपनी हीरो मोटोकॉर्प सरकार के रडार पर है। कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने कंपनी के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। यह जांच हीरो मोटोकॉर्प के कुछ लेनदेन में आयकर विभाग द्वारा पहले की गई जांच के बाद हो रही है। इसके अलावा, एमसीए मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित मामलों में तीसरे पक्ष के विक्रेताओं के साथ कंपनी के संबंधों और इसकी स्वामित्व संरचना का भी आकलन करेगा।

इससे पहले मार्च 2022 में हीरो मोटोकॉर्प पर टैक्स चोरी के आरोप में आयकर विभाग ने छापा मारा था। इस बीच, आयकर विभाग ने तलाशी के दौरान हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड के अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक पवन मुंजाल के आवास पर भी तलाशी ली। आयकर विभाग की सूचना के अनुसार 800 करोड़ से ज्यादा के कथित अवैध कारोबारी खर्च का पता लगाया गया है।

SHARE