पृथ्वी की कक्षा से निकल चंद्रमा की कक्षा में पहुंच गया चंद्रयान3,

पृथ्वी की कक्षा से निकल चंद्रमा की कक्षा में पहुंच गया है भारत का चन्द्रयान3 और उसने इसरो को अपना पहला सन्देश भी भेजा है। शनिवार का दिन बेहद शानदार रहा। भारत का तीसरा मानवरहित चंद्रयान-3 शनिवार शाम पृथ्वी की कक्षा से निकल चंद्रमा की कक्षा में पहुंच गया। चंद्रमा की कक्षा में पहुंचने के बाद यान ने इसरो को अपना पहला संदेश भी भेजा ‘मैं चंद्रमा का गुरुत्वाकर्षण महसूस कर रहा हूं’।

इससे पहले चंद्रयान-3 कामयाबी के साथ चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर गया. चंद्रयान-3 को आज 22 दिन पहले चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने के लिए लॉन्च किया गया था, जहां अब तक कोई भी देश नहीं पहुंच सका है।

चंद्रयान-3 को 14 जुलाई को प्रक्षेपित किया गया था और तब से लेकर यह चंद्रमा की करीब दो-तिहाई से ज्यादा की दूरी तय कर चुका है। चंद्रयान का आगे के सफर में 18 दिन बचे हैं और यह बेहद चुनौतीपूर्ण भी हैं।  

इसरो ने बताया कि हमारा अगला मिशन रविवार रात 11 बजे शुरू होगा जिसके तहत चंद्रयान-3 की कक्षा को घटाया जाएगा। रविवार को इस प्रक्रिया के बाद, 17 अगस्त तक तीन और प्रक्रिया की जायेंगी, जिसके बाद रोवर प्रज्ञान के साथ लैंडिंग मॉड्यूल विक्रम यान के प्रपल्शन मॉड्यूल से अलग हो जाएगा फिर उसके बाद, लैंडर पर डी-आर्बिटिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

SHARE