इसरो सूर्य मिशन का ‘आदित्य एल1’ आज होगा लॉन्च

इसरो सूर्य मिशन का ‘आदित्य एल1’ आज लॉन्च किया जाएगा। पुणे के प्रतिष्ठित ‘इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स’ (आईयूसीएए) के दो वैज्ञानिकों ने शुक्रवार को कहा कि वे अपने उस मुख्य पेलोड के परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जिसे आज दो सितंबर को ‘आदित्य एल1’ मिशन के साथ प्रक्षेपित किया जाएगा।

सूर्य मिशन से संबंधित उपग्रह को शनिवार को पूर्वाह्न 11.50 बजे श्रीहरिकोटा स्थित अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लॉन्च पैड से प्रक्षेपित किया जाएगा। ‘आदित्य एल1’ को सूर्य परिमंडल के दूरस्थ अवलोकन और पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर ‘एल1’ (सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंजियन बिंदु) पर सौर हवा का वास्तविक अवलोकन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

आदित्य L1 सैटेलाइट को लॉन्च करेगा। आंध्र प्रदेश के श्रीहरीकोटा से लॉन्चिंग होगी। स्पेस के पांच लैंग्रेज पॉइंट्स में एक पॉइंट-1 पर इसे स्थापित किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई है।पीएसएलवी रॉकेट की मदद से आदित्य L1 अपने डेस्टिनेशन के लिए उड़ान भरेगा। मिशन की लॉन्चिंग के लिए पीएसएलवी रॉकेट के XL वर्जन का इस्तेमाल किया जाएगा।

भारत के सूर्य मिशन आदित्य L1 की लॉन्चिंग को लेकर पद्मश्री विजेता और पूर्व इसरो साइंटिस्ट मायलस्वामी अन्नादुराई ने कहा कि तकनीकी रूप से L1 पॉइंट पर सैटेलाइट को स्थापित करना और उसके चारों ओर एक कक्षा बनाए रकना और बहुत सटीक पॉइंटिंग आवश्यकताओं के साथ पांच वर्षों तक मिशन को एक्टिव रखना बहुत चुनौतीपूर्ण है।

SHARE