किम जोंग उन ने रूस के हाइपरसोनिक मिसाइल, मिग-31आई, युद्धपोत और परमाणु हथियारों में दिलचस्पी दिखाई

किम जोंग उन ने रूस के हाइपरसोनिक मिसाइल, मिग-31आई, युद्धपोत और परमाणु हथियारों में दिलचस्पी दिखाई है। अपनी रूस यात्रा के दौरान किम जोंग उन ने रूस के अनेक लडाकू विमान, युद्धपोत, मिसाइलों आदि का निरीक्षण किया।

प्रशांत शहर व्लादिवोस्तोक से लगभग 50 किमी (30) मील दूर रूस के कनेविची हवाई क्षेत्र में रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने किम को सलामी देते हुए उनका स्वागत किया। इसके बाद उत्तर कोरियाई नेता ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया को काफी चिंता है अगर प्योंगयांग के साथ मास्को की दोस्ती होती है तो फिर किम को रूस की कुछ संवेदनशील मिसाइल और अन्य प्रौद्योगिकी तक पहुंच मिल सकती है।

रॉयटर्स के मुताबिक, शोइगु ने उन्हें किंझल हाइपरसोनिक मिसाइलों से लैस मिग-31आई सुपरसोनिक इंटरसेप्टर विमान दिखाया। शोइगु ने किम को एक विमान के बारे में बताया, “यह मॉस्को से जापान तक उड़ान भर सकता है और फिर वापस आ सकता है।” 480 किलोग्राम (1,100 पाउंड) का पेलोड ले जाने के दौरान इसकी रेंज 1,500 से 2,000 किमी (930-1,240 मील) बताई गई है।

इस विमान की गति, ध्वनि की गति से 10 गुना अधिक अर्थात 12,000 किलोमीटर प्रति घंटे तक है। किम ने शुक्रवार को एक रूसी फाइटर जेट फैक्ट्री का भी निरीक्षण किया।

SHARE