कनाडा ने खालिस्तानियों को आश्रय दिया- भारत सरकार

नई दिल्ली।

भारत सरकार ने साफ साफ कहा है कि कनाडा ने खालिस्तानियों को आश्रय दिया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि जिस तरह के आरोप पीएम जस्टिन ट्रूडो ने अब लगाए हैं, इसी तरह के आरोप उन्होंने पीएम मोदी के सामने भी रखे थे, जिनको पूरी तरह खारिज कर दिया गया था। कनाडा सरकार की ओर से किए गए झूठे दावे खालिस्तानी और चरमपंथियों पर से ध्यान हटाने की एक कोशिश है। खालिस्तानी और चरमपंथियों को कनाडा ने आश्रय दिया है, ये सभी भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा बन गए हैं।

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या में भारत का हाथ है।वहीं, कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि अगर निज्जर की हत्या में भारत का हाथ हुआ तो दोनों देशों का एक-दूसरे के साथ व्यवहार करने के सबसे बुनियादी नियम का बड़ा उल्लंघन होगा।

इसी साल जून में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की ब्रिटेन में दो बाइक सवारों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाती रही हैं।

भारत सरकार ने कनाडा सरकार को दो टूक जवाब दिया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो झूठे हैं और उनका बयान भ्रामक है। हम कानून के शासन के प्रति प्रतिबद्ध हैं। कनाडा ने निज्जर हत्या केस में एक शीर्ष भारतीय राजनयिक पवन कुमार राय को निष्कासित कर दिया, इसके जवाब न में भारत ने भी कनाडा के उच्चायुक्त को तलब किया है।

SHARE