सीईजीआर के थर्ड एजुकेशन सम्मिट में न्यू एजुकेशन पॉलिसी को लागू करने की चुनौतियों पर चर्चा होगी

-वरिष्ठ एजुकेशन के अधिकारी इस सम्मिट में सरकार के विचार को सामने रखेंगे।

-स्कूल एजुकेशन में मूलभूत विकास पर होगी चर्चा

-सीईजीआर का थर्ड सम्मिट ऑन एजुकेशन एलायंस का मेगा आयोजन 27 सितंबर को

नईदिल्ली।

सेंटर फॉर एजुकेशन ग्रोथ एंड रिसर्च, सीईजीआर का थर्ड सम्मिट ऑन एजुकेशन एलायंस का आयोजन 27 सितंबर को नईदिल्ली के इरोज होटल नईदिल्ली में किया गया है।

इस खास आयोजन में न्यू एजुकेशन पॉलिसी को लागू करने की कठिनाईयों पर वरिष्ठ अधिकारी अपने विचार रखेंगे। इरोज होटल के वायसराय हॉल में चर्चा के लिए एकजुट होंगे। जिसमें सीईजीआर के प्रेसिडेंट डेविस जैन गेस्टों का स्वागत करेंगे। इस खास चर्चा में एआईसीटीई के चेयरमैन, एनबीए के चेयरमैन सरकार की ओर से अपने विचार रखेंगे।

इस आयोजन में स्कूल एजुकेशन को कैसे सुधारा जाए इस पर खास जोर होगा। इसके साथ ही आज एक्जाम को लेकर बच्चों में काफी टेंशन होती है। जिसको लेकर चर्चा होगी। खासतौर पर स्कूल एजुकेशन में अपनी भाषा में ज्ञान दिया जाए इसपर भी चर्चा होगी। इस चर्चा में सीबीएससी के कई वरिष्ठ अधिकारी सहित वरिष्ठ विद्वजन भी शामिल होगें।

इस खास आयोजन में 500 से अधिक गर्वन्मेंट्स ऑर्गेनाइजेशन, यूनिवर्सिटी एवं एकेडमिशियन भाग ले रहे हैं जो आपस में एमओयू साइन करेंगे। एमओयू में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलता हासिल होना थोड़ा कठिन हो रहा था सीईजीआर इस बात को समझते हुए साल 2012 में कॉलेबोरेशन की शुरूआत की। 2012 से ही सीईजीआर ने एकेडमिक लीडर को आपस में जोड़ना शुरू किया। जिसके बाद सीईजीआर ने 2013 पहला एमओयू सम्मिट किया जिसमें 54 एमओयू साइन हुए।

इसके बाद तेजी से संस्थानों ने आपस में कार्य करना शुरु किया जिसका फायदा संस्थानों के साथ साथ छात्रों को भी मिला। सीईजीआर का दूसरा मेगा एमओयू सम्मिट सितंबर 2022 में नईदिल्ली में आयोजन हुआ जिसमें 1382 एमओयू साइन किया गया। जिसमें देश के विभिन्न भागों से संस्थानों ने कार्य करना शुरू किया एवं इसका फायदा दिखने लगा। जिसके बाद आपस में संस्थानों ने मिलकर कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम की शुरुआत की।

इस सेकेंड सम्मिट की सफलता के बाद थर्ड सम्मिट ऑफ एजुकेशन एलायंस 27 सिंतबर 2023 को इरोज होटल नईदिल्ली में आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 500 से ज्यादा एकेडमिक लीडर भाग लेंगे। देश में यह इवेंट अपने आप में अनूठी पहल है जिसमें एमओयू साइन होंगे साथ ही एजुकेशन विषय पर विस्तृत चर्चा भी होगी जिसमें गर्वेमेंट रेगुलेटर, एजुकेशन प्रमोटर, चासंलर सहित वीसी एक साथ एक मंच पर होंगे। गौरतलब है कि सीईजीआर देश की एजुकेशन की अग्रणी संस्था है जिसके पास चार इनोवेशन का क्रेडिट है। 

SHARE