बिहार में जन्माष्टमी, रामनवमी, रक्षा बंधन और महाशिवरात्रि की छुट्टी खत्म, ईद पर होगी 3 दिन की छुट्टी, क्या बिहार बन जाएगा इस्लामिक स्टेट

बिहार सरकार ने स्कूलों में मुस्लिम पर्व की छुट्टी बढ़ाई, कई हिन्दू त्योहारों में छुट्टी खत्म कर दी हैं। इस संबंध में बिहार के शिक्षा विभाग की ओर से शैक्षिक कैलेंडर भी जारी किया गया है। इस कैलेंडर को देखते ही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने इसे तुष्टिकरण की राजनीति बताते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमले शुरू कर दिए हैं।

हिन्दू पर्व-त्यौहारों की छुट्टियों जैसे जन्माष्टमी, रामनवमी, रक्षा बंधन और शिवरात्रि की छुट्टी को रद्द कर दिया है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इसे इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ बिहार बताया।

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर सीधा हमला करते हुए कहा कि एक बार फिर बिहार सरकार तुष्टिकरण का खेल खेलने लगी है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इसे इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ बिहार बताया। उन्होंने कहा कि यह भी गजवा-ए-हिन्द का एक हिस्सा है।

उन्होंने लिखा है कि वोटबैंक के लिए सनातन से घृणा करने वाली सरकार पर लानत है। बता दें कि बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने साल 2024 का शैक्षिक कैलेंडर जारी किया है। इसमें हिन्दुओं के पर्व त्योहारों में छुट्टियों में कटौती की गई है और अल्पसंख्यकों के त्योहारों की छुट्टियां बढ़ाई गई हैं।

खासतौर पर रामनवमी, महाशिवरात्रि, तीज, जितिया, सावन की अंतिम सोमवारी, जन्माष्टमी, अनंत चतुर्दशी, भैया दूज, गोवर्धन पूजा, कार्तिक पूर्णिमा पर इस बार छुट्टियों का प्रावधान नहीं है। अब तक इन त्यौहारों पर एक दिन की छुट्टी होती थी। इसी प्रकार होली, दिवाली, छठ, दुर्गा पूजा की छुट्टियों में कटौती की गई है। जबकि ईद, बकरीद, मोहर्रम की छुट्टियों को बढ़ाया गया है।

जानकारी के मुताबिक इस शैक्षिक कैलेंडर में यह भी व्यवस्था है कि यदि किसी जिले में जुमा के मौके पर जिलाधिकारी की अनुमति से अतिरिक्त छुट्टी घोषित की जा सकती है।

SHARE