दक्षिण कोरिया में कुत्ते का मांस बेचना या खरीदना प्रतिबंधित

दक्षिण कोरिया में कुत्ते का मांस बेचना या खरीदना प्रतिबंधित कर दिया गया है। पिछले कुछ दशकों में कुत्ते का मांस, खाने वालों की पसंद से बाहर हो गया है। खासतौर पर युवा इससे दूर रहते हैं। कानून के हिसाब से अब से उपभोग के लिए कुत्तों को पालना या मारना प्रतिबंधित होगा, साथ ही कुत्ते का मांस बेचना या खरीदना भी प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस कानून का उद्देश्य कुत्ते का मांस खाने की सदियों पुरानी प्रथा को खत्म करना है।

दक्षिण कोरिया ने एक नया कानून पारित किया है, जिसका उद्देश्य साल 2027 तक कुत्तों की हत्या और उनके मांस की बिक्री को समाप्त करना है। ऐसा करने का दोषी पाए जाने वालों को जेल भेजा जा सकता है। पशुओं के अधिकारों के लिए लड़ने वाले समूह, जो लंबे समय से इस प्रतिबंध पर जोर दे रहे हैं, ने नतीजे की सराहना की है। हालांकि, किसानों ने इस प्रतिबंध के खिलाफ अभियान चलाया था। उनका कहना था कि इस व्यवसाय से जुड़े कई लोग काफी सालों से यही काम कर रहे हैं और उनके लिए इसे बदलना काफी मुश्किल है।

डॉग मीट स्टू, जिसे “बोशिनतांग” कहा जाता है। कुछ पुराने दक्षिण कोरियाई लोगों के बीच एक स्वादिष्ट व्यंजन माना जाता है, लेकिन यह मांस अब युवा लोगों के बीच लोकप्रिय नहीं है।

प्रशासन के इस फैसले से निश्चित तौर पर डॉग मीट बेचने वालों को बेहद नुकसान होगा, लेकिन सरकार ने इस बात का ध्यान रखते हुए किसानों और रेस्तरां मालिकों को रोजगार और आय के दूसरे स्रोत खोजने का समय दिया है, क्योंकि इस कानून को तीन साल में लागू किया जाएगा।

SHARE