हूती विद्रोहियों ने ब्रिटेन के जहाज पर किया मिसाइल से हमला, टैंकर में लगी आग, भारतीय नौसेना ने भेजी मदद

हूती विद्रोहियों ने ब्रिटेन के जहाज पर किया मिसाइल से हमला, टैंकर में लगी आग, भारतीय नौसेना ने मदद के लिए अपना गाइडेड मिसाइल से लैस आईएनएस विशाखापत्तनम को भेज दिया है।

विदेशी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, प्रमुख शिपिंग रूट अदन की खाड़ी में ईरान समर्थित संगठन से जुड़े यमन के हूती विद्रोहियों की ओर से किए गए मिसाइल हमले के बाद ब्रिटिश ऑयल टैंकर में आग लग गई। हूती विद्रोहियों की ओर से समुद्री जहाज पर हमले की यह ताजा घटना है।

नौसेना के एक प्रवक्ता ने सोशल मीडिया X पर पोस्ट कर कहा, “एमवी मार्लिन लुआंडा की ओर से अनुरोध किए जाने पर, आईएनएस विशाखापत्तनम ने मुश्किल में फंसे जहाज पर अग्निशमन प्रयासों को बढ़ाने की दिशा में चालक दल की मदद करने के लिए अग्निशमन उपकरणों के साथ अपनी एनबीसीडी टीम को तैनात किया है।

व्यापारिक जहाजों पर हाल के दिनों में बढ़े हमलों को देखते हुए भारतीय नौसेना ने अरब सागर और अदन की खाड़ी में फ्रंटलाइन विध्वंसक और फ्रिगेट तैनात करके अपने निगरानी तंत्र को काफी हद बढ़ा दिया है। इस महीने की शुरुआत में, भारतीय नौसेना ने 17 जनवरी की रात को अदन की खाड़ी में एमवी जेनको पिकार्डी पर हुए ड्रोन हमले पर आई मदद की गुहार के बाद जवाब दिया था। इसी तरह 5 जनवरी को, उत्तरी अरब सागर में लाइबेरिया के झंडे वाले जहाज एमवी लीला नोरफोक के अपहरण की कोशिशों को नाकाम कर दिया था और उसके सभी चालक दल के सदस्यों को बचाया।

SHARE