राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश की चार महान हस्तियों को देश के सबसे बड़े सम्मान भारत रत्न से नवाजा

नई दिल्ली।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश की चार महान हस्तियों को देश के सबसे बड़े सम्मान भारत रत्न से नवाजा। दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में शनिवार को आयोजित समारोह में राष्ट्रपति मुर्मू ने चार महान हस्तियों को मरणोपरांत भारत रत्न सम्मान दिया।

बिहार के दो बार मुख्यमंत्री रहे जननायक कर्पूरी ठाकुर, पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और देश के प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया। इन सभी को मरणोपरांत पुरस्कार से प्रदान किया गया।

इस मौके पर राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, विदेश मंत्री एस जयशंकर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत तमाम लोग मौजूद रहे। इसके साथ ही मरणोपरांत प्रदान किए जा रहे इस सम्मान को लेने के लिए सभी लोगों के परिजनों ने भी शिरकत की।

पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव को दिया गया भारत रत्न पुरस्कार उनके पुत्र पी वी प्रभाकर राव ने स्वीकार किया। चौधरी चरण सिंह की तरफ से उनके पोते और राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने पुरस्कार ग्रहण किया। स्वामीनाथन की तरफ से उनकी बेटी नित्या राव ने राष्ट्रपति पुरस्कार लिया।

पूर्व उपप्रधानमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता एल के आडवाणी को भारत रत्न पुरस्कार देने की घोषणा की गई थी। लेकिन शनिवार को हुए इस सम्मान समारोह में स्वास्थ्य कारणों की वजह से एल के आडवाणी नहीं आ सके। बताया जा रहा है कि आडवाणी को उनके घर जाकर यह सम्मान दिया जाएगा।

SHARE