एनक्यूएएस के नेशनल असेसमेंट के लिए जिले के दो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर की जा रही है तैयारी

बरियारपुर के कल्याणपुर करहरिया और संग्रामपुर के कहूआ स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को एनक्यूएएस के स्टेट असेसमेंट में मिला चुका है प्रमाण पत्र

जिला स्वास्थ्य समिति के द्वारा दोनों हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निरीक्षण कर तैयारियों का लिया गया जायजा

मुंगेर।

नेशनल क्वालिटी असेसमेंट स्टैंडर्ड (एनक्यूएएस) के नेशनल टीम के द्वारा असेसमेंट किए जाने को लेकर जिला के दो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सात अनिवार्य सेवाओं का निर्धारित चेकलिस्ट के अनुसार तैयारी की जा रही है। इस आशय कि जानकारी जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) मो. फैजान आलम अशरफी ने दी।

उन्होंने बताया कि पिछले दिनों जिला स्वास्थ्य समिति और डेवलपमेंट पार्टनर कि टीम के द्वारा दोनों हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निरीक्षण कर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया गया था। उन्होंने बताया कि जिला के बरियारपुर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत कल्याणपुर करहरिया और संग्रामपुर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत कहुआ में कार्यरत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को एनक्यूएएस के स्टेट असेसमेंट में 83 % और 77% स्कोर करने पर प्रमाण पत्र प्राप्त हो चुका है।

जिला स्वास्थ्य समिति के जिला सामुदायिक उत्प्रेरक (डीसीएम) निखिल राज ने बताया कि नेशनल क्वालिटी असेसमेंट स्टैंडर्ड के गाइड लाइन के अनुसार हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सात सर्विसेज का निर्धारित चेकलिस्ट के अनुरूप क्रियान्वयन अनिवार्य है। एनक्यूएएस के गाइड लाइन के अनुसार हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर अनिवार्य रूप से दी जाने वाली सात सेवाएं इस प्रकार से है –
1. गर्भवती महिलाओं और प्रसव के दौरान जच्चा और बच्चा का सही देखभाल।
2. नवजात शिशु और बच्चों कि बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं।
3. बाल और किशोर स्वास्थ्य सेवाएं।
4. परिवार नियोजन कि सुविधा और सही परामर्श कि सुविधा।
5. संचारी रोगों का सही प्रबंधन।
6. माइनर एलिमेंट्स के साथ सिंपल इलनेस का सही प्रबंधन।
7. गैर संचारी रोगों का सही प्रबंधन।

स्वास्थ्य विभाग कि सहयोगी संस्था जपाईगो के जिला प्रतिनिधि डॉक्टर आनंद दीक्षित ने बताया कि डीपीएम मो. फैजान आलम अशरफी के नेतृत्व में जिला स्वास्थ्य समिति और डेवलपमेंट पार्टनर कि टीम ने पिछले दिनों एनक्वास के नेशनल असेसमेंट के मद्देनजर बरियारपुर के कल्याणपुर करहरिया और संग्रामपुर के कहुआ हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने वहां दी जाने वाली सात अनिवार्य सेवाओं से संबंधित डॉक्यूमेंट्स को गंभीरतापूर्वक देखते हुए उसमें पाई गई कमियों को जल्द से जल्द दूर करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने दोनों हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर बायो मेडिकल वेस्ट मैटेरियल का स्टोरेज प्वाइंट बनवाने , हर्बल गार्डन लगवाने और कल्याणपुर करहरिया हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के बाउंड्री वॉल पर हेल्थ, स्वच्छता और केंद्र और राज्य सरकार कि विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं से संबंधित योजनाओं का वॉल पेंटिंग करवाने का निर्देश दिया। इसके अलावा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर कहुआ संग्रामपुर में बाउंड्री वॉल बनवाने के साथ ही शेड भी लगवाने का निर्देश दिया ताकि शेड के अंदर मरीज और उनके परिजन बैठ सके और लोगों को योगाभ्यास भी कराया जा सके।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर कल्याणपुर करहरिया कि सीएचओ विशाखा कुमारी ने बताया कि एनक्वास के नेशनल असेसमेट को लेकर सभी अनिवार्य सेवाओं को निर्धारित चेकलिस्ट के अनुसार पूरा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यहां उपलब्ध सेवाओं को राष्ट्रीय मानक के अनुरूप अपडेट किया जा रहा है ताकि यहां आने वाले सभी मरीजों को गुणवत्तापूर्ण सेवाएं व्यवस्थित तरीके से उपलब्ध कराया जा सके।

यहां पर सभी सात अनिवार्य सेवाओं को 8 कंसर्न एरिया के अनुरूप उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने बताया कि यहां यहां किट के माध्यम से मलेरिया, डेंगू, एचआईवी, हेपेटाइटिस और टीबी कि जांच कि सुविधा के साथ- साथ नॉर्मल डिलीवरी भी करवाया जाता है। इसके अलावा यहां फैमिली प्लानिंग के अस्थाई साधन के रूप में बास्केट ऑफ च्वाइस, एमपीए अंतरा इंजेक्शन लगवाने कि सुविधा उपलब्ध है।

फैमिली प्लानिंग के स्थाई साधन के रूप में महिला बंध्याकरण, पुरुष नसबंदी, सिजेरियन डिलीवरी और महिलाओं को कॉपर टी लगवाने के लिए पीएचसी भेज दिया जाता है। इसके अलावा यहां बिजली, पानी, पेयजल, ऑक्सीजन, रेडियंट वार्नर, जेनरेटर के अलावा पेशेंट के बैठने के लिए वेटिंग एरिया उपलब्ध है।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर इलाज के लिए आने वाले बंगाली टोला कल्याणपुर के रहने वाले रविन्द्र मंडल ने बताया कि राष्टीय मानक के अनुरूप यहां स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो जाने के बाद हमलोगों का काफी सहूलियत हो गई है। पहले हमलोगों को किसी भी तरह कि परेशानी होने पर या तो बरियारपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाना पड़ता था या फिर स्थानीय स्तर पर किसी झोला छाप डॉक्टर के चक्कर में पड़ने के बाद पैसा और समय दोनों बर्बाद होता था। बावजूद इसके मरीज कि जान संकट में रहता था। अब यहां पर बेहतर इलाज कि आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है तो हमलोग भी निश्चिंत है कि किसी तरह कि परेशानी होने पर यहीं पर बेहतर इलाज संभव हो सकेगा।

SHARE