लोकसभा के स्पीकर का चुनाव आज, NDA की तरफ से ओम बिरला और विपक्षी गठबंधन INDIA की तरफ से के सुरेश के बीच होगा मतदान

नई दिल्ली।

लोकसभा के स्पीकर का चुनाव आज होगा। स्पीकर के लिए NDA की तरफ से ओम बिरला और विपक्षी गठबंधन INDIA की तरफ से के सुरेश के बीच मतदान होगा। स्पीकर चुनाव से पहले एनडीए की ओर से अपनी संख्या को एकजुट रखने की कोशिश है। 543 सदस्यीय लोकसभा में फिलहाल 542 सांसद हैं।

सत्ता पक्ष यानी एनडीए की ओर से ओम बिरला और कांग्रेस की ओर से के सुरेश ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए कल अपना-अपना नामांकन दाखिल किया। लोकसभा में स्पीकर चुनने के लिए आज सुबह 11 बजे वोटिंग होगी।

सूत्रों के मुताबिक, आकाली दल, नगीने से सांसद चंद्रशेखर, शिलांग से सांसद डॉ रिक्की एंड्रयू भी NDA उम्मीदवार के समर्थन में वोट कर सकते हैं। वहीं, स्पीकर चुनाव के पहले एनडीए फ्लोर मैनेजमेंट करने में लगी हुई है।

स्पीकर चुनाव से पहले एनडीए की ओर से अपनी संख्या को एकजुट रखने की कोशिश है। नाश्ते के बाद वहीं से सब एक साथ संसद पहुंचेंगे। अगर ओम बिरला आज स्पीकर चुने जाते हैं तो ये भी एक ऐतिहासिक क्षण होगा क्योंकि बीजेपी से लगातार दूसरी बार एक ही व्यक्ति का स्पीकर चुने जाने का ये पहला मौका होगा। वहीं, INDIA के उम्मीदवार के सुरेश केरल के मवेलीकारा से 8 बार के सांसद हैं, लेकिन उनकी राह इस चुनाव में कुछ मुश्किलें भी हैं।

543 सदस्यीय लोकसभा में फिलहाल 542 सांसद हैं। राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद वायनाड सीट खाली हो गई है। सदन में 293 सांसदों वाले NDA को स्पष्ट बहुमत प्राप्त है, जबकि INDIA गठबंधन के पास 236 सांसद हैं। इसके अलावा निर्दलीय समेत अन्य 13 सांसद भी हैं। यदि ये 13 सांसद इंडिया गठबंधन को वोट देते हैं, तब भी संख्या 249 रह जाएगी, लेकिन स्पीकर पद का चुनाव जीतने के लिए इंडिया गठबंधन को 271 वोटों की जरूरत होगी। फिर भी उसके पास 22 सांसद कम हैं।

SHARE