रिलायंस भारत में सोलर एनर्जी के सेक्टर में धूम मचाने के लिए तैयार, 50 साल की वारंटी के साथ लॉंच होगा स्वदेशी हाइड्रोजन बेस फोटोवोल्टिक पैनल

रिलायंस भारत में सोलर एनर्जी के सेक्टर में धूम मचाने के लिए तैयार है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सोलर पैनल बनाने वाली नॉर्वे की प्रसिद्ध कंपनी जायंट रास सोलर को ₹5800 करोड़ में एक्वायर किया है। अब रिलायंस उस कंपनी की टेक्नोलॉजी के साथ गुजरात के जामनगर में बहुत बडी फैक्ट्री लगाने जा रही है जिसमें अगले साल प्रोडक्शन होने लगेगा।

रिलायंस अब 50 साल की वारंटी के साथ स्वदेशी हाइड्रोजन बेस फोटोवोल्टिक पैनल बाजार में उपलब्ध होने लगेँगे जिससे सोलर एनर्जी के क्षेत्र में नई क्रान्ति आएगी।

भारत के सोलर एनर्जी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने नॉर्वे की सोलर पैनल प्रोडक्शन जायंट रास सोलर को ₹5800 करोड़ में एक्वायर किया है। रास सोलर हाइड्रोजन टेक्नोलॉजी का उपयोग करके ग्लोबल लेवल सोलर पैनल बनाने के लिए जानी जाती है।

कंपनी का गोल अपने सोलर पैनलों की वारंटी के पीरियड को 25 साल से बढ़ाकर 50 साल करना है। इस एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ ये तो आम है की सोलर पैनल की एफ्फिसिनेकी और वारंटी भी बढ़ेगी। इन पैनलों का जीवनकाल ट्रेडिशनल पैनलों की तुलना में दो से तीन गुना ज्यादा होगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा सोलर पैनल प्रोडक्शन यूनिट का कंस्ट्रक्शन तेजी से आगे बढ़ रहा है और यूनिट के मार्च तक ऑपरेशन शुरू करने की उम्मीद है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड गुजरात के जामनगर में 20GW की कैपेसिटी वाली एक सोलर पैनल गीगा-फैक्ट्री सेटअप कर रही है जिसके प्रत्येक फेज की कैपेसिटी 5GW होगी।

अपनी एडवांस टेक्नोलॉजी और अफोर्डेबल कीमतों के साथ रिलायंस के सोलर पैनल बाजार में नई रेंज के साथ कम्पटीशन को और ज्यादा बढ़ा देंगे जिससे आम लोगों के लिए सोलर पैनल खरीदना और इंस्टॉल करना और भी आसान हो जाएगा।

SHARE