कोटा के युवा नयन प्रकाश गाँधी नेशनल यूथ स्किलिंग चैम्पियन ऑफ़ चेंज अवार्ड से हुए सम्मानित 

नई दिल्ली।
हाल ही में आयोजित एक वर्चुअल समारोह में, निरुजा ग्रीन इंडिया परिवार फाउंडेशन ने बकानी झालावाड़ मूल कोटा निवासी नयन प्रकाश गाँधी सुपुत्र रामदयाल गाँधी को नेशनल युथ स्किलिंग अवार्ड चैम्पियन फॉर चेंज से नामांकित एवं वर्चुअल राष्ट्रिय स्तर पर सम्मानित किया। इस समारोह की अध्यक्षता ग्लोबल सीईओ नीरज गुप्ता और सोशल एम्बेसेडर पूजा गुप्ता ने की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नीरज गुप्ता ने अपने व्यक्तव्य में बताया की राजस्थान के छोटे से गांव बकानी से निकले शैक्षणिक नगरी कोटा में सोशल यूथ एक्टिविस्ट गाँधी ने अपनी प्रभावशाली लेखनी एवं विभिन्न क्षमता संवर्धन वर्चुअल और फिजिकल कार्यशालाओं के माध्यम से युवा स्किलिंग मोटिवेशन, करियर मार्गदर्शन एवं विभिन्न  यूनाइटेड नेशन्स के सिद्धांतो पर आधारित सामाजिक डेवलपमेंट, सतत विकास के मुद्दे पर एवं जन कल्याणकारी योजना सामाजिक विकास के अभियानों में एक चैंपियन ऑफ़ चेंज के रूप में अग्रणी भूमिका निभाई है, हमें गर्व है आज गाँधी उच्चस्तरीय परिवार स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय के अधीन विश्व विख्यात अन्तराष्ट्रीय जनसंख्या विज्ञानं संस्थान आईआईपीएस मुंबई विश्विद्यालय के एलुम्नाई होने के साथ जज्बे में सामाजिक विकास एक युवा प्रेरक का कार्य स्वयं सेवी संस्थाओ, युवा विकास के मुद्दों पर स्टार्टअप डेवेलपमेन्ट आदि पर भी मार्गदर्शन करते है।
गाँधी ने युवा करियर काउंसलिंग और मोटिवेशन के माध्यम से अनगिनत युवाओं को अप्रत्यक्ष रूप से सशक्त बनाया, जिससे उन्हें अपने जीवन में सकारात्मक दिशा मिली। सोशल डेवलपमेंट के क्षेत्र में काम करते हुए, उन्होंने समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने में योगदान दिया, जिससे समाज में एक नई दिशा की शुरुआत हुई।डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के माध्यम से उन्होंने युवाओं को तकनीकी रूप से सशक्त बनाया, जिससे उन्हें अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त हुए।
उन्होंने सामाजिक विकास के क्षेत्र में एक मिसाल कायम की, जिससे अन्य युवाओं को भी इस क्षेत्र में काम करने के लिए प्रेरित किया जा सके। गाँधी ने सम्मान का श्रेय परिवार जन, गुरुजन और उनके प्रेरणास्रोत संस्था के सलाहकार भारत सरकार के पद्म श्री सम्मानित डॉ विजय कुमार शाह  को दिया।
SHARE