रूस और यूक्रेन की जंग को खत्म कराने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की कोशिश से पहली बार रूस और यूक्रेन ने युद्ध बंदियों की अदला-बदली

रूस और यूक्रेन की जंग को खत्म कराने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की कोशिश से ढाई साल से चल रही जंग में पहली बार रूस और यूक्रेन ने युद्ध बंदियों अदला-बदली की है। पिछले ढाई साल से जारी जंग में पहली बार दोनों देशों ने एक-दूसरे के साथ थोड़ी दरियादिली दिखाने का काम किया है। रूस और यूक्रेन ने पहली बार युद्ध बंदियों की अदला-बदली की है जिसमें दोनों पक्षों ने 103 लोगों को रिहा किया है। न्यूज एजेंसी इंटरफैक्स ने शनिवार को बताया कि जिन रूसी सैनिकों की अदला-बदली की गई, उन्हें रूस के कुर्स्क इलाके में बंदी बनाया गया था।

हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन का दौरा किया था। उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की थी। इससे पहले पीएम मोदी ने मॉस्को का दौरा किया था और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत की थी। हाल ही में भारत के एनएसए अजित डोभाल ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से आमने-सामने की बात की थी। पुतिन पहले ही कह चुके हैं वे जंग को खत्म करने की समझौता बातचीत में भारत की बात मानने को तैयार हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भी भारत से अपने असर का इस्तेमाल करके रूस को जंग खत्म करने के लिए मनाने को कहा है।

SHARE