14 दिनों में क्ववरेंटाइन में जाने को लेकर आशा कर रहीं प्रवासियों को प्रोत्साहित

दें रहीं हैं संक्रमण व बचाव के लिए जरूरी जानकारी

लखीसराय, 2 अप्रैल:

कोरोना वायरस संक्रमण से मुंगेर में हुई एक मौत के बाद जिला में भी संक्रमण का एक नया मामला देखने को मिला है. मृतक की संबंधियों में उसकी साली भी है जो कोरोनावायरस संक्रमित है. उसका इलाज कराया जा रहा है. ज्ञात हो कि कतर से लौटने के बाद वह परिवार के साथ ससुराल भी गया था. पीड़ित महिला को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है.

पूरे क्षेत्र को किया जा रहा सेनिटाइज्ड:

अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ देवेंद्र चौधरी ने बताया पटेलपुर सुरजगढ़ के तीन किलोमीटर के फैलाव में घरों को सेनिटाइज्ड किया जा रहा है. स्वास्थ्यकर्मियों के साथ इस क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमण व इससे बचाव के संबंध में जानकारी दी जा रही है. माइकिंग कर इस पूरे इलाके में लोगों को यह बताया गया है कि सोशल डिस्टैंसिंग की मदद से इस बीमारी को हम दूर कर सकते हैं. यदि गांव घर में परदेस से कोई आता है तो उसकी मेडिकल स्क्रीनिंग जरूरी है. इसके अलावा उसे 14 दिनों तक क्वरेंटाइन में भेजा जाता है. इस दौरान यदि उसमें कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं मिलते हैं तो उसे स्वस्थ्य माना जाता है.

आशा व एएनएम कर रही प्रोत्साहित:

कोरोनावायरस संक्रमण की जानकारी देने के साथ आशा व एएनएम बाहर से आये लोगों की सूची बना रही हैं. ऐसे लोगों की जानकारी स्वास्थ्यकेंद्रों को दी जा रही है. इनकी टीम गांव में जागरूकता अभियान चलाने के साथ प्रवासियों को 14 दिनों के होम क्वरेंटाइन में जाने की जरूरत पर बल दे रही है. आशा अपने क्षेत्र में लोगों को घरों में ही रहने की अपील कर रही हैं. व्यक्तिगत साफ सफाई व समय समय पर हाथों को 20 ​सेकेंड तक नियमित धोने की बात बता रही है.

SHARE