जिले में संक्रमित मरीज मिलने के बाद तेज हुई कोविड-19 की जाँच, बढ़ाई गई अन्य सतर्कता

– वैक्सीनेशन अभियान भी तेज, जाँच के पश्चात दी जा रही है वैक्सीन
– जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर 45 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले लोगों को दिया जा रहा है टीका

खगड़िया-
जिले में भी लगातार कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है| इसको लेकर हर आवश्यक पहल व उपाय भी किए जा रहे हैं । किन्तु, इसके साथ हमें भी संक्रमण को जड़ से मिटाने, बढ़ते प्रभाव को रोकने एवं खुद के साथ-साथ अपने परिवार व समाज को स्थाई निजात के लिए सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। इसके लिए हमें पूर्व की भाँति बचाव से संबंधित उपायों का पालन करना चाहिए। वहीं, जिले में फिर संक्रमित मरीज मिलने के बाद सुरक्षा के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने जहाँ सतर्कता बढ़ा दी है वहीं, कोविड-19 जाँच एवं वैक्सीनेशन अभियान की गति तेज कर दी गई है| संक्रमित मरीजों को होम क्वारेंटाइन कर दिया गया। जहाँ मेडिकल टीम की देखरेख में आवश्यक उपचार जारी है।

– संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए बचाव से संबंधित गाइडलाइन का पालन जरूरी :-
जिला सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, कुछ दिनों पूर्व तक हमारा जिला कोरोनामुक्त था तथा संक्रमित मरीजों की संख्या शून्य थी। किन्तु, देश के विभिन्न प्रदेशों में कोविड-19 की दूसरी लहर ने एकबार फिर से दस्तक दे दी। ऐसे में बढ़ते संक्रमण की ताकत को तोड़ने के लिए सभी लोगों को पूर्व की भाँति बचाव से संबंधित गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। ताकि एकबार फिर से बढ़ते संक्रमण को विराम लगाया जा सके। इसलिए, मैं पूरे जिले वासियों से अपील करता हूँ कि पूर्व की तरह फिर से गाइडलाइन का पालन कर संक्रमण को रोकने के लिए आगे आएं और अपनी जिम्मेदारी निभाएँ।

– जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर तेज हुआ अभियान :-
कोविड-19 संक्रमण वायरस को पूरी तरह जड़ से मिटाने, इस वैश्विक महामारी की रोकथाम एवं स्थाई निजात के लिए जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर चल रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन एवं जाँच की रफ्तार तेज कर दी गई है । सभी जगह जाँच के पश्चात ही योग्य व्यक्तियों को वैक्सीन दी जा रही है।
– 45 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले सभी लोगों को दिया जा रहा है टीका :-
सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर 45 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। जिसमें शिक्षक, जीविका दीदी, विद्यालय में नामांकित बच्चों के वैक्सीन के लिए योग्य अभिभावकों को वैक्सीन दी जा रही है। वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन लेने वाले योग्य व्यक्तियों की भीड़ देखी जा रही है।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से बचें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।
– बाहर से आने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

SHARE