मार्च में पीजी नेट लिया तो 5% छात्र नहीं दे पाएंगे

पीजी डेंटल में प्रवेश के लिए नेट-एमडीएस की घोषणा आज हो गई है और इसके अनुसार परीक्षा 6 मार्च को होगी। इस परीक्षा के लिए घोषित पात्रता मानदंड के अनुसार 31 मार्च से पहले 18 महीने की इंटर्नशिप पूरी की जानी चाहिए। समान मानदंड होने पर पीजी मेडिकल नीट के लिए रखा जाता है और पीजी निट मार्च में लिया जाता है तो देश के केवल 5% छात्र परीक्षा नहीं दे पाएंगे।

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन द्वारा हर साल पीजी मेडिकल प्रवेश और पीजी डेंटल प्रवेश के लिए नेट लिया जाता है। पीजी डेंटल के लिए नेट-एमडीएस की घोषणा आज की गई है। जिसके अनुसार परीक्षा 6 मार्च को ली जानी है। कोई घोषणा नहीं है अभी तक किया गया है लेकिन पीजी नीट भी 15 मार्च या मार्च में पूर्व निर्धारित तिथि के अनुसार लिया जाएगा। पीजी मेडिकल नीट के लिए पात्रता मानदंड अभी घोषित नहीं किए गए हैं। हालांकि, नेशनल बोर्ड द्वारा आज घोषित नीट-एमडीएस मानदंड के अनुसार, केवल 31 मार्च तक रोटेशनरी इंटर्नशिप या प्रैक्टिकल ट्रेनिंग पूरा करने वाले छात्र ही निट-एमडीएस दे सकेंगे।

अंतरिम या स्थायी पंजीकरण 31 मार्च से पहले किया जाना चाहिए। गौरतलब है कि वर्तमान में एमबीबीएस में पढ़ने वाले छात्रों ने चिंता व्यक्त की है कि अगर पीजी मेडिकल निट मार्च में लिया जाता है और 18 महीने की इंटर्नशिप को 31 मार्च से पहले निट-एमडीएस के मानदंड के अनुसार पूरा करना आवश्यक है, तो देश भर में 5% छात्र पीजी निट देने में सक्षम नहीं होंगे। पहले परीक्षा के समय एमबीबीएस छात्रों के लिए मानदंड 6 महीने की इंटर्नशिप और 18 महीने की इंटर्नशिप को एडमिशन काउंसलिंग पूरी होने तक पूरा करना था। अगर इसमें बदलाव होता है, तो देश में भारी विरोध होगा। अगर 20 जून को पीजी नीट लिया भी जाता है तो गुजरात समेत देश के 10 राज्यों के 302 छात्र पीजी नीट की परीक्षा नहीं दे पाएंगे।

SHARE