महाराष्ट्र में 36 हजार के साथ देश में कोरोना के 1 लाख नए मामले

भारत में कोरोना महामारी की तीसरी लहर शुरू हो गई है और कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में हर दिन कोरोना के मामले लगभग दोगुने हो रहे हैं। देश में गुरुवार को कोरोना के एक लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए, जिसमें सबसे ज्यादा 4,000 मामले महाराष्ट्र में सामने आए। इसके अलावा, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में एक ही दिन में 14,000 मामले सामने आए। इसके अलावा तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल समेत राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

देश में पिछले हफ्ते ही कोरोना महामारी नियंत्रण में नजर आई थी, जिसमें रोजाना कोरोना के मामले 3,000 से 5,000 के बीच थे। लेकिन एक हफ्ते में ही कोरोना के डेली केस एक लाख के पार पहुंच गए हैं। देश में ओमीक्रोन मामलों में भी बड़ी वृद्धि हुई। गुरुवार को एक दिन में ओमीक्रोन के सबसे ज्यादा 8 मामले सामने आए। वहीं, देश में ओमीक्रोन के कुल मामलों की संख्या 40 को पार कर गई है, जिसमें सबसे ज्यादा 8 मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं।
देश में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में हैं। महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के 4500 मामले सामने आए, जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई और 2,403 मरीज डिस्चार्ज हो गए। राज्य में गुरुवार को ओमीक्रोन के आठ मामले दर्ज किए गए। राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या भी बढ़कर 1,138 हो गई है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि अगर राज्य में मेडिकल ऑक्सीजन की मांग 500 मीट्रिक टन प्रतिदिन से अधिक होती है, तो राज्य लॉकडाउन लागू करने पर विचार करेगा। मुंबई में भी कोरोना के नए मामलों की संख्या 20,000 को पार कर गई है।

मुंबई में परीक्षण किए गए 6000 नमूनों में से 2121 नमूने सकारात्मक आए।
दिल्ली में भी कोरोनरी हृदय रोग के मामलों की संख्या बढ़कर 15,000 से अधिक हो गई है। दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 12.5 फीसदी हो गया है. दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर से 100 ऑक्सीजन बेड की सुविधा वाले कोविड सेंटर खोल दिए गए हैं। पश्चिम बंगाल में भी कोरोना के 15,000 नए मामले सामने आए। राज्य में गुरुवार को लगातार आठवें दिन कोरोना के मामले बढ़े।

इस बीच, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को कोरोना के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। यह दूसरी बार है जब वे कोरोना की चपेट में आए हैं। “मैंने आज शाम को कोरोना का परीक्षण किया, जो सकारात्मक आया,” उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि मुझे कोविद के हल्के लक्षण हैं हालाँकि कोई और समस्या नहीं है। मेरे संपर्क में आने वाले हर व्यक्ति का कोरोना टेस्ट होना चाहिए। केंद्रीय गृह मंत्री नित्यानंद राय का भी कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। दूसरे दिन सीएपीएफ के एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद वह पॉजिटिव आये। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार का भी कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है।

SHARE