गिरते बालों के लिए बहुत फायदेमंद है मेथी-प्याज का हेयर मास्क

माना जाता है कि रोजाना 50 से 100 बालों का झड़ना कोई समस्‍या नहीं होती। इनकी जगह नए बाल उगते हैं और दुबारा से बाल घने और हेल्‍दी बन जाते हैं। लेकिन कुछ लोगों की ये समस्‍या होती है कि उनके बाद झड़ते तो हैं लेकिन नए बाल नहीं आते तो ऐसे में गंजापन और पैच जैसे निशान सिर में बनने लगते हैं। इसकी वजह कई बार हार्मोनल बदलाव, दवाओं का साइड इफेक्‍ट या खान पान में लापरवाही हो सकती है। ऐसे में इस स्थिति को खतरनाक होने से पहले रोकना जरूरी होता है।

इसके लिए आप होममेड हेयर मास्क की मदद ले सकते हैं। ये मास्‍क मेथी के बीज और प्‍याज से तैयार किया जाता है जो नए बालों को आने में काफी मदद करता है
दरअसल मेथी के बीज बालों के लिए एक एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है। मेथी के बीज में लेसिथिन होता है जो एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है। मेथी के बीज में फोलिक एसिड, विटामिन ए, के, और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये पोटेशियम और कैल्शियम का भंडार है। मेथी त्वचा को नरिश करने और बालों के झड़ने को रोकने का काम करता है।
यह बालों को घना बनाने और हेल्‍दी कर इनके ग्रोथ को बढाने में भी काफी फायदेमंद होता है इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और कई ऐसे खनिज लवण होते हैं जो क्षतिग्रस्त बालों को भी पुनर्जीवित करने में सक्षम है।
प्याज सल्फर से भरपूर होता है जो बालों के पतले होने और टूटने जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। प्याज में फोलिक एसिड, सल्फर और विटामिन सी जैसे शक्तिशाली तत्व होते हैं। सल्फर बालों के टूटने और पतले होने को कम करने में मदद करता है बालों के रीग्रोथ को बढ़ावा देता है। प्‍याज में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं जो स्कैल्प के संक्रमण को रोकने और बालों के समय से पहले सफेद होने से लड़ने में मदद करते हैं।

SHARE