भाजपा के मिशन 2022 में मथुरा है कुछ खास

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा संकल्प पत्र के जरिए बड़े चुनावी वादे करने की तैयारी में है। भाजपा का संकल्प पत्र इस बार बदला-बदला दिख सकता है। सूत्रों की मानें तो उत्तर प्रदेश की सत्ता में दोबारा वापसी की कोशिश में जुटी भारतीय जनता पार्टी यूपी के संकल्प पत्र में मथुरा का सांकेतिक तौर पर प्रयोग करेगी। माना जा रहा है कि भाजपा रोजगार को लेकर भी बड़ा वादा कर सकती है।

सूत्रों की मानें तो भाजपा जब यूपी चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र जारी करेगी, तब उसमें राम मंदिर और काशी कॉरिडोर की तरह सांस्कृतिक और राष्ट्रीय स्थलों को भव्य रूप प्रदान करने का संकल्प होगा। पार्टी संकल्प पत्र में मथुरा का सांकेतिक तौर पर प्रयोग करेगी। इतना ही नहीं, किसानों के बिजली बिल को लेकर बड़ी राहत की घोषणा की जाएगी। ऐसी खबर थी कि भाजपा ने यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए घोषणा पत्र तैयार करने के लिए जनता का सुझाव लिया है इसके लिए पार्टी ने हर स्तर पर बैठकें की हैं और लोगों के फीडबैक लिए हैं।

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी। दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा वहीं यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

2017 विधानसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन यानी बीजेपी प्लस को कुल 325 सीटें मिली थीं इनमें से अकेले 312 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब हुई थी। वहीं बीजेपी गठबंधन की अन्य दो पार्टियों में अपना दल ने 11 सीटों में नौ सीटें और ओपी राजभर की भारतीय सुहेलदेव समाज पार्टी ने आठ में से चार सीटें जीती थीं। वहीं सपा और कांग्रेस गठबंधन को मात्र 54 सीटों के साथ संतोष करना पड़ा था। कांग्रेस महज सात सीट जीतने में सफल हो पाई थी इसके अलावा, समाजवादी पार्टी को केवल 47 सीटों पर जीत मिली वहीं बसपा ने 19 सीटों पर जीत हासिल की थी और रालोद को एक सीट और अन्य के खाते में 4 सीटें गई थीं।

SHARE