चीन द्वारा मुद्रा की गड़बड़ी, अमेरिका की निगरानी सूची में

वॉशिंगटन
बाइडेन का प्रशासन किसी भी देश को करेंसी मैनिपुलेटर के रूप में लेबल नहीं करता है। लेकिन जब बात चीन, वियतनाम और ताइवान की आती है तो वह इस पर कड़ी नजर रखते हैं।

इसके पीछे कारण यह है कि ये देश अपनी मुद्राओं को अनावश्यक व्यावसायिक लाभ के लिए इस्तेमाल होने से रोकने के लिए वैश्विक समझौतों का पालन करने में विफल रहे हैं। अमेरिकी कांग्रेस द्वारा शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन अपने व्यापारिक भागीदारों को स्थिति का फायदा उठाने से रोकने में बुरी तरह विफल रहा है।

ट्रेजरी चीन के सरकारी बैंकों की विदेशी मुद्रा गतिविधियों पर कड़ी नजर रखे हुए है। यह चीनी मुद्रा के अनुष्ठान की एक स्पष्ट तस्वीर देता है। वियतनाम और ताइवान ने भी बार-बार इन मानकों का उल्लंघन किया है। इसलिए मुद्रा जोड़तोड़ का लेबल उनके लिए उपयुक्त है। दोनों जल्द ही निगरानी सूची में होंगे।

एक मुद्रा जोड़तोड़ का लेबलिंग अमेरिकी कानून के तहत तत्काल कार्रवाई का गठन नहीं करता है, लेकिन यहां ट्रेजरी विदेशी खजाने के साथ बातचीत में संलग्न है और अपने मुद्रा रीति-रिवाजों को बदलने का प्रयास करता है। अब यदि ये वार्ता विफल हो जाती है, तो प्रशासन व्यापार प्रतिबंध लगाता है। प्रतिबंधों को विश्व व्यापार संगठन द्वारा भी चुनौती दी जा सकती है।

SHARE