मुंबई दुनिया का पांचवां सबसे व्यस्त शहर है

2020 में दुनिया के सबसे भीड़भाड़ वाले शहरों की सूची में मुंबई को सबसे अधिक यातायात भीड़ द्वारा चौथे स्थान पर रखा गया था। लेकिन महानगर 2021 में वैश्विक सूची में पांचवें स्थान पर है, जिसमें कोविड के लॉन्च से पहले 2019 की यातायात भीड़ की तुलना में औसतन 18 प्रतिशत की कमी और सुबह और शाम के घंटों के दौरान औसतन 29 प्रतिशत और 23 प्रतिशत की कमी है। . यह हाल ही में प्रकाशित एक अंतरराष्ट्रीय भीड़ रिपोर्ट में कहा गया था।

वाहनों की भीड़ में कमी के बावजूद, चार भारतीय शहरों ने टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स में शीर्ष 25 में जगह बनाई है। इन शहरों में मुंबई (पांचवां), बेंगलुरु (दस), नई दिल्ली (11) और पुणे (21वां) शामिल हैं।

ट्रैफिक कंजेशन पर किए गए अध्ययन में आगे कहा गया है कि 2021 के मानसून और त्योहारी सीजन में मुंबई में सबसे ज्यादा ट्रैफिक जाम देखा गया। इस साल मानसून के दौरान सड़क पर पानी भर गया था और वाहन जाम हो गए थे।

मुंबई के एक यातायात विशेषज्ञ ने कहा कि उस समय कई लोग मोटरबाइक से यात्रा कर रहे थे जब भीड़भाड़ प्रतिबंधों के कारण अनावश्यक सेवाओं के लिए लोकल ट्रेनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। पिछले साल की तुलना में 2021 में मुंबई में भीड़भाड़ दर 53% थी। लेकिन 2019 की तुलना में सामान्य समय और भीड़-भाड़ वाले घंटे के ट्रैफिक के बीच के अंतर में 22 फीसदी की कमी आई है।

SHARE