NSE की पूर्व अध्यक्ष चित्रा रामकृष्ण पर शेयर बाजार में हेराफेरी के गंभीर आरोप

एक अनजान शख्स ने चित्रा से लुक को आकर्षक और इंटरेस्टिंग बनाने के लिए बालों को अलग तरह से बांधना सीखने को कहा।

सीबीआई ने देश के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की पूर्व अध्यक्ष चित्रा रामकृष्ण से बाजार में हेराफेरी के एक मामले में आज उनके मुंबई स्थित आवास पर 12 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। एनएसई की पूर्व सीईओ और प्रबंध निदेशक चित्रा पर कथित तौर पर हिमालय में रहने वाले एक अज्ञात ‘योगी’ के साथ गोपनीय जानकारी साझा करने के लिए जांच चल रही है, जिसने उनके फैसलों को भी प्रभावित किया।

सेबी की रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि रामकृष्ण ने योगी के साथ एनएसई की वित्तीय और व्यावसायिक योजनाओं, लाभांश परिदृश्य, वित्तीय परिणामों सहित वर्गीकृत जानकारी साझा की। सेबी के एक ईमेल के मुताबिक, रामकृष्ण उस शख्स से साल 2015 में कई बार मिले थे। उन्होंने 2013 से 2016 तक स्टॉक एक्सचेंज का नेतृत्व किया।

‘अज्ञात व्यक्ति’ ने rigyajursama@outlook.com ईमेल आईडी का इस्तेमाल किया। रामकृष्ण ने सेबी को बताया कि इस ईमेल आईडी का इस्तेमाल हिमालय में रहने वाले सिद्ध पुरुष/योगी करते हैं।

यह पूछे जाने पर कि हिमालय में रहने वाले योगी कैसे ईमेल का उपयोग करते हैं और नियमित रूप से संपर्क में रहते हैं। इसके जवाब में चित्रा ने कहा, ”जहां तक ​​मुझे पता है, उसे अपनी अलौकिक शक्तियों के कारण किसी फिजिकल कोऑर्डिनेटर की जरूरत नहीं है.” उन्होंने सेबी से कहा, ‘मैं उनसे कई बार पवित्र स्थानों पर मिली हूं।’ हालांकि, कोई स्थान निर्देशांक नहीं दिया गया।

एनएसई के पूर्व अध्यक्ष ने “अज्ञात योगी” को “आध्यात्मिक शक्तियां” बताते हुए कहा, “मैं उनसे लगभग 20 साल पहले गंगा के तट पर पहली बार मिली” इन वर्षों में मैंने कई व्यक्तिगत और व्यावसायिक मामलों में उनके नेतृत्व का अनुसरण किया है। वे अपनी मर्जी से मिले, इसलिए मुझे नहीं पता था कि वे कहाँ हैं। मैंने उनसे कहा कि मुझे कोई ऐसा माध्यम बताएं जिससे मुझे जरूरत पड़ने पर उनका मार्गदर्शन मिल सके। फिर उसने मुझे एक आईडी दी जिस पर मैं उससे बात कर सकती थी।’

सेबी के आदेश में दोनों के बीच एक ईमेल का भी जिक्र है। 17 फरवरी, 2015 को भेजे गए एक ईमेल में योगी ने कहा, “मैं अगले महीने सेशेल्स जा रहा हूं, इसलिए तैयार रहें।”

18 फरवरी 2015 को एक ईमेल में एक ‘अज्ञात व्यक्ति’ ने रामकृष्ण को लिखा, ‘आज तुम बहुत खूबसूरत लग रही हो। आपको अपने बालों को अलग तरह से स्टाइल करना सीखना होगा जो आपके लुक को दिलचस्प और आकर्षक बनाएगा’

SHARE