कल से फिर बदलेगा मौसम अपना रंग, पश्चिम विक्षोभ के असर से कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

एक नये पश्चिमी विक्षोभ के असर से 22 फरवरी से फिर मौसम बदलेगा। स्काईमेटवेदर के अनुसार, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे अंडमान सागर के ऊपर बना हुआ है।

22 फरवरी तक पश्चिमी हिमालय के पास एक नया पश्चिमी विक्षोभ आने की उम्मीद है और 22 तारीख को एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और राजस्थान के पश्चिमी भागों में विकसित होने की उम्मीद है। यह पश्चिमी विक्षोभ 24 फरवरी को हट जाएगा। इसके बाद उत्तर की दिशा से ठंडी हवाओं का बयार शुरू हो जाएगा।

स्काईमेटवेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है और इसके बाद इसमें कमी आ सकती है। अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फ़बारी की संभवना है।

दक्षिण तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। वेस्टर्न डिस्टर्वेंस के कारण सिक्किम, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर और तटीय तमिलनाडु में तेज हवा के साथ हल्कि बारिश की संभावना है। उत्तर पश्चिमी भारत के ज्यादातर हिस्सों के तापमान में हल्की बढ़त होगी।

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में पिछले 2 दिनों से रात के तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई थी। यहां 22 फरवरी से कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में उत्तर-पश्चिम दिशाओं की तरफ से चल रही हवाओं के कारण मौसम में यह बदलाव दिख रहा है। यहां 26 फरवरी तक तापमान 29 डिग्री तक जा सकता है।

SHARE