18 हजार स्विस बैंक खातों की जानकारी लीक

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित बैंकों में से एक, क्रेडिट सुइस के 18,000 खातों की जानकारी लीक हो गई है। इसने पूरी दुनिया में सनसनी मचा दी है। लीक हुए आंकड़ों से पता चलता है कि बैंक के पास राज्य के अध्यक्षों, खुफिया अधिकारियों, अपराधियों, राजनीतिक नेताओं, प्रतिबंधित लोगों, व्यापारियों और मानवाधिकारों के हनन करने वालों के करोड़ों डॉलर हैं।

लीक करने वाले ने ये आंकड़े एक जर्मन अखबार को लीक कर दिए। अखबार ने संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग परियोजना सहित 46 अन्य मीडिया संगठनों के साथ आंकड़े साझा किए।

इस डेटा में 1940 से 2010 तक खोले गए खातों का विवरण है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रेडिट सुइस के खातों में करोड़ों डॉलर हैं, जिनमें जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला और मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक के दो बेटे शामिल हैं।

ऐसे अन्य खाताधारकों में एक पाकिस्तानी जासूसी एजेंसी के प्रमुख का बेटा भी शामिल है। इसने 1980 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों से अफगानिस्तान में मुजाहिदीन को अरबों डॉलर की सहायता प्रदान की। इस डेटा लीक से संकेत मिलता है कि क्रेडिट सुइस ने न केवल अमीरों के लिए खाते खोले हैं, उन्हें सेवाएं प्रदान की हैं बल्कि इसने कई लोगों की भी सेवा की है जो संदिग्ध गतिविधियों में शामिल थे।

क्रेडिट सुइस के खाताधारकों में मिस्र के खुफिया प्रमुख भी शामिल हैं, जिन्हें सीआईए की ओर से संदिग्धों को प्रताड़ित करने का काम सौंपा गया था।

कुख्यात द्रंघेटा आपराधिक समूहों को फंड करने वाले इटालियंस भी शामिल हैं। उन जर्मनों में जिन्होंने दूरसंचार अनुबंधों के लिए नाइजीरियाई अधिकारियों को रिश्वत दी थी। इनमें वेनेजुएला के कई भ्रष्ट लोग भी शामिल हैं।

स्विट्जरलैंड में एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग एजेंसी के पूर्व प्रमुख डैनियल थेल्सक्लाफ ने कहा कि स्विस बैंक अवैध गतिविधियों में शामिल लोगों से पैसे लेने के लिए प्रतिबंधों का सामना कर रहे थे। इन डेटा लीक में कुछ भारतीयों के खाते की जानकारी भी हो सकती है।

क्रेडिट सुइस स्विट्जरलैंड का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है जिसमें लगभग 50,000 कर्मचारी और 1.5 ट्रिलियन स्विस फ़्रैंक की संपत्ति है।

स्विस बैंकों के क्लाइंट रोस्टर दुनिया के सबसे बड़े रहस्यों में से एक हैं। इसमें दुनिया के कुछ सबसे अमीर लोगों के नाम शामिल हैं और यह इस बात का भी संकेत देता है कि उन्होंने यह राशि कैसे जमा की।

SHARE