सभी बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन कराई जाएंगी

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10 और 12 की ऑफलाइन परीक्षाओं को रद्द करने वाली याचिका को खारिज कर दिया है।

कोर्ट ने बुधवार को इस संबंध में अहम टिप्पणी करते हुए कहा कि इस तरह की याचिकाएं छात्रों को गुमराह कर रही हैं। सुप्रीम कोर्ट के रुख को देखते हुए यह फैसला लिया गया है कि इस बार सभी बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन कराई जाएंगी।

सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका में केंद्र और राज्य बोर्ड की सभी ऑफलाइन बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की गई है, उस पर तीन जजों की बेंच ने सुनवाई की।

कोर्ट ने याचिकाकर्ता को जुर्माने की चेतावनी भी दी और कहा कि फिलहाल ऐसी कोई स्थिति नहीं है जहां ऑफलाइन परीक्षा रद्द करनी पड़े।

कोर्ट ने यह भी कहा कि अगर भविष्य में इस तरह की याचिकाएं दायर की जाती हैं तो आवेदक को जुर्माना भरना होगा और उस पर सभी तरह के खर्चे लगाए जाएंगे।

आवेदकों ने विभिन्न राज्य बोर्डों, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा ब्यूरो (सीबीएसई) और भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाणपत्र (आईसीएसई) द्वारा प्रस्तावित शारीरिक परीक्षा आयोजित करने के बजाय आगामी कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षाओं के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन प्रणाली की मांग की है।

SHARE