भारत पहुंचे तीन रफेल विमान, यु ए इ एयर फोर्स ने हवा में इंधन भरा

भारत को फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमान मिल गए हैं। फ्रांस से उड़ान भरकर तीन राफेल भारत पहुंचे। रास्ते में संयुक्त अरब अमीरात की वायु सेना के टैंकर विमान ने राफेल में हवा में ही इंधन भरा। भारत ने फ्रांस से 60 हजार करोड़ रुपए में 36 राफेल विमानों का सौदा किया था। सौदे के अनुसार भारत को 35 विमान मिल चुके हैं। अब सिर्फ एक विमान बाकी है।

इस संबंध में सरकारी अधिकारियों ने कहा कि फ्रांस से तीन राफेल विमान मंगलवार की शाम भारत पहुंचे। इन विमानों को यूएई की वायु सेना द्वारा एयर रिफ्यूलिंग की सुविधा दी गई। इन तीन विमानों के आ जाने के बाद भारत को अब 36 में से 35 राफेल मिल गए हैं। 36वां विमान मार्च के अंतिम सप्ताह या अप्रैल के पहले सप्ताह में फ्रांस से भारत आएगा।

राफेल के आने से भारतीय वायु सेना की ताकत बढ़ी है। दो इंजन वाला यह विमान कई तरह के मिशन को अंजाम दे सकता है। ग्राउंड अटैक, सी अटैक, हवा में दूसरे विमान से लड़ाई, जासूसी और परमाणु हमला जैसे मिशन को यह अंजाम दे सकता है। राफेल लंबी दूरी तक हवा से हवा में मार करने वाले मेट्योर मिसाइल से लैस है। इसके चलते इसे चीन और पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों से बढ़त हासिल है। यह हवा से जमीन पर मार करने वाले हैमर मिसाइल लेकर उड़ता है, जिससे भारतीय वायु सेना की बालाकोट जैसे हमले करने की क्षमता बढ़ गई है।

SHARE