पीएम मोदी ने पुतिन से यूक्रेन में हिंसा तुरंत खत्म करने की अपील की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार रात रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन में हिंसा को तुरंत समाप्त करने का आह्वान किया, भारत से यूक्रेन पर रूस के आक्रमण और वहां फंसे भारतीयों के प्रत्यावर्तन से बनी स्थिति का पता लगाने में यूक्रेन की मदद करने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बातचीत से मतभेदों को सुलझाया जा सकता है। वार्ता के दौरान रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को यूक्रेन के मौजूदा घटनाक्रम से अवगत कराया। प्रधानमंत्री ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों का मुद्दा भी उठाया। दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने आपसी हित के मुद्दों पर अपने अधिकारियों और राजदूतों के साथ नियमित संपर्क बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की।

इससे पहले भारत में यूक्रेन के राजदूत ने कहा “मुझे विश्वास है कि इस मामले में, भारतीय प्रधान मंत्री पुतिन से बात कर सकते हैं,” वे हमारे राष्ट्रपति से भी बात कर सकते हैं। इतिहास में कई बार भारत ने शांति स्थापित करने में भूमिका निभाई है।

हम इस युद्ध को रोकने के लिए आपकी मजबूत आवाज की मांग करते हैं। हम इस युद्ध को रोकने के लिए भारतीय नेतृत्व के समर्थन की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी (सीसीएस) की बैठक बुलाई। बैठक में रूस-यूक्रेन युद्ध के साथ-साथ भारत पर इसके प्रभाव पर चर्चा हुई। विदेश मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन में भारतीयों की सुरक्षा केंद्र सरकार की प्राथमिकता है। यूक्रेन में फंसे भारतीय पोलैंड की सीमा से लौट सकेंगे।

भारतीय दूतावास ने यूक्रेन-पोलैंड सीमा पर कैंप लगाया है। केंद्र ने भारतीयों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर की भी घोषणा की है। इसके अलावा, विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए यूक्रेन की सीमा से लगे हंगरी, स्लोवाक गणराज्य और रोमानिया से एक टीम भेजी है। पोलैंड के अलावा, भारतीयों को इन सीमाओं के माध्यम से वापस लाया जा सकता है।

SHARE