तमिलनाडु में सिंगापुर की कंपनी 25,600 करोड का निवेश कर सेमीकंडक्टर निर्माण फेक्ट्री लगाएगी

तमिलनाडु में सिंगापुर की कंपनी 25,600 करोड का निवेश के साथ एक सेमीकंडक्टर निर्माण फेक्ट्री लगाने जा रही है। एमके स्टालिन नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने शुक्रवार को सेमीकंडक्टर विनिर्माण पार्क स्थापित करने के लिए सिंगापुर स्थित आईजीएसएस वेंचर्स के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एमओयू के मुताबिक, अगले पांच वर्षों में आईजीएसएस वेंचर्स स्थापित करने में 25,600 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

आईजीएसएस वेंचर्स 1,500 लोगों को सीधे रोजगार मुहैया कराएगी। प्रत्यक्ष रोजगार के अलावा आईजीएसएस वेंचर्स विभिन्न परियोजनाओं जैसे सर्किट डिजाइनर, विनिर्मित उत्पाद बेचने वाले विक्रेता, द्वितीयक उत्पाद बेचने वाले विक्रेता और आउटसोर्सिंग और परीक्षण अर्धचालक के माध्यम से 25,000 लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करेगा।

आईजीएसएस वेंचर्स प्रोजेक्ट सुरिया के नाम से सेमीकंडक्टर फैब स्थापित करेंगे और इस उद्देश्य के लिए केंद्र सरकार के नेशनल सेमीकंडक्टर मिशन के तहत आवेदन किया है।

ये वास्तव में छोटे ट्रांजिस्टर्स माने जा सकते हैं। इन्हें सिलिकॉन पर विभिन्न मैटल्स की मदद से बनाया जा सकता है। इनके माध्यम से किसी भी डिवाईसेज को मनचाहे कमांड देकर उसके स्वचालित कार्य करवाया जा सकता है।

इनका उपयोग टीवी का रिमोट बनाने से लेकर कार के डैश बोर्ड बनाने तक में होता है। इनका सर्वाधिक उपयोग स्मार्टफोन, होम एप्लायसेंज, इलेक्ट्रॉनिक डिवाईसेज, गैजेट्स और ऑटोमैटिक उपकरण बनाने के लिए किया जाता है।

SHARE