ब्रिटेन के पीएम पद की दौड़ में भारतीय मूल के ऋषि सुनक और सुएला ब्रेवरमैन

ब्रिटिश राजनीति में इस समय काफी उथल-पुथल मची हुई है। बोरिस जोन्स ने आखिरकार प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा कर दी है। अब कंजरवेटिव पार्टी के नए नेता के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी।

हालाँकि, जोन्स के 10 डाउनिंग स्ट्रीट में अपना अंतिम भाषण देने से पहले ही, भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन ने पीएम पद के लिए आवेदन किया है। हालांकि भारतीय मूल के ऋषि सनक का नाम पीएम पद के लिए आगे माना जा रहा है।

सुएला ब्रेवरमैन, वर्तमान में यूके कैबिनेट में अटॉर्नी जनरल, प्रधान मंत्री पद की दौड़ में अग्रणी भारतीय मूल के नेताओं में से एक हैं। इसके अलावा वित्त मंत्री पद से इस्तीफा देने वाले ऋषि सुनक और गृह मंत्री प्रीति पटेल को भी पीएम पद के संभावित दावेदारों में माना जा रहा है।

माना जाता है कि सरकार में सबसे वरिष्ठ कानूनी अधिकारी सुएला ब्रेवरमैन को कंजर्वेटिव पार्टी के ब्रेक्सिट समर्थक विंग में एक मजबूत उपस्थिति माना जाता है। ब्रेवरमैन ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री पद के लिए होड़ कर रहा हूं क्योंकि मेरा मानना ​​है कि मैं 2014 के चुनावी घोषणापत्र में देश के लिए एक आशाजनक दृष्टिकोण के वादे पर खरा उतर सकता हूं।”

द डेली टेलीग्राफ में टोरी पार्टी के सदस्यों के हालिया पोल’ में रक्षा मंत्री बेन वालेस अगले प्रधान मंत्री के रूप में सामने आए हैं। सर्वेक्षण में, वालेस 12 प्रतिशत के साथ पीएम की दौड़ में सबसे ऊपर है, जबकि पेनी मोर्डेंट 12 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है। सनक सर्वे में 10 फीसदी के साथ भारतीय मूल के ऋषि तीसरे स्थान पर हैं। सनक कोरो महामारी में लॉकडाउन के दौरान अपने अनुदान और नौकरी बचाने वाली योजनाओं के लिए जाने जाते हैं।

SHARE