भारतीय आईटी कंपनियों का अमेरिकी अर्थव्यवस्था में 198 अरब डॉलर का महत्वपूर्ण योगदान

न्यूयॉर्क: दुनिया की सबसे बड़ी अमेरिकी अर्थव्यवस्था में भारतीय आईटी कंपनियों का योगदान बढ़ा है। कैलेंडर वर्ष 2021 में, भारतीय आईटी कंपनियों ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था में 198 अरब डॉलर का योगदान दिया है।

2014 के बाद से भारतीय आईटी कंपनियों द्वारा अमेरिका में रोजगार में 3% की वृद्धि हुई है। अमेरिका में, भारतीय प्रौद्योगिकी उद्योगों ने पारंपरिक टेक हब राज्य से परे प्रतिभा पूल का विस्तार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारतीय टेक कंपनियां फॉर्च्यून-500 कंपनियों के 5 प्रतिशत से अधिक के साथ काम करती हैं, जिनमें से अधिकांश का मुख्यालय अमेरिका में है।

नैसकॉम और आईएचएस मकत की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय आईटी उद्योगों ने अमेरिका में महत्वपूर्ण निवेश किया है। भारतीय कंपनियां संयुक्त राज्य अमेरिका में नौकरियों और प्रतिभाओं की एक नई टीम बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय प्रौद्योगिकी उद्योग के प्रत्यक्ष प्रभाव ने अमेरिका को अब तक बिक्री में 6 बिलियन तक पहुंचने में मदद की है, जबकि 14 लाख नौकरियों का सृजन किया गया है और इसकी अर्थव्यवस्था में 12 बिलियन का योगदान दिया है, जो 20 यूएस की संयुक्त अर्थव्यवस्थाओं से अधिक है।

SHARE