जवाहिरी का बदला लेने के लिए अलकायदा हमला करेगा: अमेरिकी वैश्विक अलर्ट

जवाहिरी का बदला लेने के लिए अलकायदा हमला करेगा इसकी आशंका जताई जा रही है। अमेरिकी ड्रोन हमले में अलकायदा प्रमुख अयमान अल जवाहिरी मारा गया। जिसके बाद अब अमेरिका ने दुनिया भर में अलर्ट जारी कर नागरिकों को विदेश यात्रा के दौरान अतिरिक्त सतर्क रहने की सलाह दी है।

अलर्ट इस आशंका के बीच आया है कि अल-कायदा प्रतिशोध में विशेष रूप से अमेरिकी नागरिकों को निशाना बना सकता है। अल-कायदा अल-जवाहिरी की मौत के बाद जवाबी कार्रवाई कर सकता है, जो ओसामा बिन लादेन के बाद से अल-कायदा का प्रभारी रहा है।

अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी अलर्ट में कहा गया है कि अल-कायदा किसी भी समय अन्य देशों में स्थित अमेरिकी दूतावासों, अमेरिकी नागरिकों, अधिकारियों आदि को निशाना बना सकता है और उन पर हमला कर सकता है। विदेश यात्रा करने वाले अमेरिकी नागरिकों को भी सतर्क रहने की सलाह दी गई है। अमेरिका ने यह अलर्ट पूरी दुनिया को जारी किया है। उन्होंने अन्य देशों से भी अपील की है कि जिन देशों में उनका मुख्यालय है, वहां सुरक्षा बढ़ाई जाए।

अल कायदा प्रमुख, जिसकी लंबे समय से अमेरिका की गुप्त एजेंसी सीआईए, अल-जवाहिरी द्वारा निगरानी की जाती थी, अफगानिस्तान के काबुल में एक घर में रहता था, हर सुबह अपनी बालकनी में पढ़ने के लिए आता था। इस बारे में सारी जानकारी अमेरिका ने जुटाई थी। जिसके बाद एक सुपरिभाषित लक्ष्य पर ड्रोन से हमला किया गया जिसमें अल-जवाहिरी मारा गया।

अल कायदा अब किसी भी समय जवाबी कार्रवाई करेगा। साथ ही उसके सहयोगी आतंकी संगठन भी सतर्क हो गए हैं। इस स्थिति के बीच अमेरिका ने पूरी दुनिया में अलर्ट जारी कर अपने नागरिकों को अलर्ट कर दिया है।

SHARE