75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए पूरे देश में अभूतपूर्व उत्साह

75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए पूरे देश में अभूतपूर्व उत्साह देखने को मिल रहा है। हर देशवासी के मन में राष्ट्रीय ध्वज के प्रति जागरूकता पैदा करने और देशवासियों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए केंद्र सरकार का तीन दिवसीय ‘हर घर तिरंगा’ अभियान शनिवार से शुरू हो गया है।

देश के बड़े-बड़े राजनेता, बॉलीवुड हस्तियां, उद्योगपति से लेकर आम आदमी तक इस अभियान में शामिल हो रहे हैं और अपने घरों पर तिरंगा फहरा रहे हैं। इस अभियान के तहत चंडीगढ़ में 5,885 बच्चों ने शनिवार को फड़फड़ाते तिरंगे की मानव प्रतिकृति बनाकर नया गिनीज रिकॉर्ड बनाया।

‘हर घर तिरंगा’ अभियान में केंद्रीय मंत्रियों, भाजपा नेताओं समेत सैकड़ों लोग शामिल हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अभियान के तहत हर भारतीय से अपने घर पर तिरंगा फहराने और सोशल मीडिया पर अपनी प्रोफाइल डीपी में तिरंगा लगाने की अपील की है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों के तहत, भाजपा ने 14 अगस्त को विभाजन त्रासदी दिवस की पूर्व संध्या पर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान शुरू किया है।

इसके साथ ही, चंडीगढ़ में 5,000 से अधिक बच्चों ने लहराते हुए राष्ट्रीय ध्वज की दुनिया की सबसे बड़ी मानव प्रतिकृति बनाकर एक नया गिनीज रिकॉर्ड बनाया है। चंडीगढ़ के सेक्टर-16 के क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में 5,885 बच्चों ने एक साथ खड़े होकर लहराते राष्ट्रीय ध्वज की प्रतिकृति बनाई।

भगवा, सफेद और हरे रंग के कपड़े पहने सभी बच्चों ने एक विशाल मानव तिरंगा बनाया। लहराते तिरंगे की मानव प्रतिकृति बनाने वाले बच्चों के लिए यह विश्व रिकॉर्ड है। यह रिकॉर्ड बनाने की तैयारी करीब डेढ़ महीने से चल रही थी। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी छात्र चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के थे।

इस बीच, सरकार के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान का स्वागत करते हुए अजमेर दरगाह के मुखिया ने शनिवार को कहा कि यह अभियान लोगों में देशभक्ति जगाएगा और पूरी दुनिया को एकता का संदेश भी देगा। तिरंगा हर भारतीय के लिए राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक है। वहीं देश में मुसलमानों के सबसे बड़े संगठन जमीयत-उलेमा-ए-हिंद ने भी अपने ट्विटर हैंडल की प्रोफाइल पिक्चर को बदलकर तिरंगा कर दिया है।

SHARE