मुंबई के किंग सर्कल गणपति का पूरे देश में सबसे ज्यादा 316 करोड़ का बीमा है

मुंबई

असली सोने के चमचमाते गहनों से सजी विघ्नहर्ता की विशाल प्रतिमा के लिए मशहूर किंग्स सर्कल के जीएसबी गणेशोत्सव मंडल ने इस बार 316.40 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड बीमा हासिल किया है। यह भारत में सबसे बड़ी बीमा राशि है।

जीएसबी किंग्स सर्कल गणेशोत्सव मंडल ने इससे पहले 2016 में 300 करोड़ रुपये का बीमा कराया था। इस बार भी पहले की तरह न्यू इंडिया एश्योरेंस को 316.40 करोड़ रुपये का वी कवर मिला है। 29 अगस्त को मंडली द्वारा विघ्नहर्ता की मूर्ति विराट दर्शन के लिए खोली जाएगी।

मूर्ति पर पहने जाने वाले 31.97 करोड़ मूल्य के सोने के आभूषण और मण्डली के स्वयंसेवकों, पुजारियों, सुरक्षा गार्डों और कर्मचारियों को इस बीमा कवर के तहत दुर्घटनाओं के लिए कवर किया जाएगा।

सोसायटी के प्रवक्ता अमित पई ने बताया कि महागणपति की मूर्ति छाया मिट्टी से बनाई गई है। मूर्ति को 61 किलो सोने और 295 किलो चांदी के गहनों से सजाया गया है। मंडपम में ही मिट्टी की मूर्ति गढ़ी जाती है। पांचवें दिन निर्वहन किया जाता है। इस बार 31 अगस्त से 4 सितंबर तक श्रद्धालु दर्शन का लाभ उठा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि हमारे पास केवल एक मण्डली है जहाँ पूजा-आरती और अन्य अनुष्ठान चौबीसों घंटे चलते रहते हैं। अन्नदान सेवा (भोजन-प्रसाद) का लाभ 20 हजार से अधिक लोग उठाते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पंडाल में 60 हजार से अधिक श्रद्धालु पूजा कर रहे हैं।

SHARE