उपराज्यपाल का सीएम केजरीवाल को पत्र, कहा – सीएम के हस्ताक्षर के बिना मेरे पास न भेजें फाइल

उपराज्यपाल ने पत्र लिखकर केजरीवाल से सवाल किया है कि केजरीवाल खुद दस्तखत क्यों नहीं करते हैं? उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के हस्ताक्षर के बिना उनके पास कोई प्रस्ताव नहीं भेजा जाना चाहिए।

एलजी विनय कुमार सक्सेना ने सीएम को लिखे पत्र में कहा, “आपके कार्यालय ने कुछ प्रस्ताव मेरी मंजूरी के लिए भेजे हैं। इनमें लिखा है, ‘मुख्यमंत्री ने इन प्रस्तावों को देख लिया है और इन्हें मंजूरी दे दी है।’ कोई भी प्रस्ताव या ओपिनियन भेजते वक्त मुख्यमंत्री यह सुनिश्चित करें कि प्रस्तावों पर आपके हस्ताक्षर हो ना कि किसी अधिकारी के।”

उन्होंने आगे लिखा कि कई सारे प्रस्ताव मुख्यमंत्री दफ्तर से बिना सीएम के दस्तखत के उनके पास आ रहे हैं जो सही नहीं है।

पत्र में इस बात पर भी जोर दिया गया है कि जो भी प्रस्ताव बिना सीएम दस्तखत के आते हैं, ये कभी स्पष्ट नहीं हो पाता है कि मुख्यमंत्री द्वारा असल में वो प्रस्ताव देखे भी गए हैं या नहीं, उन्हें इसकी जानकारी है या नहीं। ऐसे में दस्तखत के साथ ही कोई प्रस्ताव भेजा जाए।

एलजी ने प्रभावशाली शासन को बनाए रखने के लिए मुख्यमंत्री से सभी फाइलों पर हस्ताक्षर करने का आग्रह किया है। इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री से शासन प्रक्रिया को प्रभावशाली बनाए रखने के लिए ई-फाइल सिस्टम शुरू करने की बात कही है।

SHARE