भारत बना पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, ब्रिटेन को पीछे छोडा, जल्द ही विश्व में पांचवें स्थान पर आने का अनुमान

बड़ी अर्थव्यवस्था की दौड़ में भारत ने ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया है। तेज विकास दर की बदौलत भारत दुनिया की शीर्ष पांच अर्थव्यवस्था में शामिल हो गया है। अब ब्रिटेन छठे पायदान पर पहुंच गया है। आइएमएफ के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिकी डालर में की गई गणना के अनुसार भारत ने कैलेंडर वर्ष 2021 की आखिरी तिमाही में ब्रिटेन को पछाड दिया है।

चालू वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही अप्रैल से जून के दौरान भारत की जीडीपी में 13.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है, जो पिछले एक साल में सबसे अधिक है। इस तिमाही में यह वृद्धि दर हासिल करने वाला भारत दुनिया का इकलौता देश है

वहीं जीडीपी आंकड़ों के मुताबिक कैलेंडर वर्ष, 2022 की पहली तिमाही भारत ने अपनी बढ़त और मजबूत कर ली है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस तेजी के साथ भारत सालाना आधार पर भी जल्द दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है।

विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत से अब सिर्फ अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी ही आगे हैं। एक दशक पहले भारत 11वें स्थान पर था जबकि ब्रिटेन पांचवें स्थान पर था।

विशेषज्ञों के मुताबिक आने वाले समय में भारत ब्रिटिश अर्थव्यवस्था के मुकाबले अपनी बढ़त को और मजबूत करेगा। दरअसल, भारत के लिए विकास दर का अनुमान सात प्रतिशत रखा गया है, जो कि दुनिया में सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज है।

SHARE