सुदूरवर्ती चानन सीएचसी क्षेत्र के लोगों को आसानी से मिल रही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा

  • बदलाव • मिल रही है बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, इलाज कराने के लिए नहीं जाना पड़ रहा है बाहर
  • स्वास्थ्य सुविधा बहाल होने से लोगों में खुशी, सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग की पहल से स्वास्थ्य सेवा हुई बहाल

लखीसराय-

जिले का एक ऐसा इलाका, जो सुदुरवर्ती इलाके के अंतर्गत आता है। जहाँ स्वास्थ्य सुविधा बहाल करना तो दूर नींव रखना भी एक बड़ी चुनौती थी। किन्तु, कहा जाता है कि अगर सपनों में जान हो तो एक दिन साकार हो ही जाता है।

ठीक ऐसी ही कहानी है, लखीसराय सदर पीएचसी के अंतर्गत सुदूरवर्ती इलाके में संचालित चानन सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) की। जहाँ कभी इस इलाके के लोगों के गाँव में स्वास्थ्य सुविधा बहाल होना, एक सपना था। आज वह सपना सच में बदलता दिख रहा है। अब लोगों को गाँव स्तर पर ही आसानी के साथ बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल रही है।

सामान्य बीमारी होने पर लोगों की अनहोनी की सताने वाली चिंता दूर हो चुकी है। यह सबकुछ स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों की पहल और सरकार की स्वीकृति से संभव हुआ। हालाँकि, यह आसान नहीं था। किन्तु, स्थानीय एवं जिला स्तरीय स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों ने तमाम चुनौतियों को ही चुनौती देते हर हाल में सुदूरवर्ती इलाके में स्वास्थ्य सुविधा बहाल करने का लक्ष्य बनाया और सकारात्मक उम्मीद के साथ आवश्यक पहल और जरूरी प्रयास में जूटे रहे । आखिरकार स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों की मेहनत रंग लाई और सुदूरवर्ती इलाके में स्वास्थ्य सुविधा बहाल हुई ।

  • सुदूर वर्ती इलाके के लोगों के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि : सिविल सर्जन डाॅ देवेंद्र चौधरी ने बताया, चानन क्षेत्र जिले के सुदूर वर्ती इलाके के अंतर्गत आता है। जिसके कारण वहाँ के लोगों को आसानी के साथ समय पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग दृड़ संकल्पित है। जिसका परिणाम आज सामने है और लोगों को गाँव में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। यह उस इलाके के लोगों के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है और सरकार का बेहतर कदम। इस पहल से अब उस इलाके के लोगों को इलाज के लिए प्रखंड और जिला मुख्यालय की दौर नहीं लगानी पड़ रही है। जबकि, इससे पहले सामान्य बीमारी होने पर भी लोगों को बड़ी अनहोनी की चिंता सताने लगती थी। किन्तु, अब यह स्थिति नहीं रही और लोग आसानी के साथ बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ ले रहे हैं। इस उपलब्धि में उस क्षेत्र के लोगों का भी काफी सकारात्मक सहयोग रहा है।
  • हर जरूरी स्वास्थ्य सुविधा का मिल रहा है लाभ :
    लखीसराय पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया, फिलहाल चानन सीएचसी में संस्थागत -प्रसव के साथ ओपीडी, अस्थाई परिवार नियोजन के साधन, कोविड और नियमित टीकाकरण समेत अन्य जरूरी और आवश्यक स्वास्थ्य सुविधा मौजूद है । जिसका लोगों को आसानी के साथ बेहतर तरीके से लाभ मिल रहा है। सीएचसी की सुविधा को और विस्तार देने के लिए स्वास्थ्य विभाग कटिबद्ध है। लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ लेने में किसी भी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो , इस बात का विशेष ख्याल रखा जाता एवं लगातार सीएचसी की मानिटरिंग की जाती है।
SHARE