ईरान में महिलाएं जला रही हैं हिजाब, 80 शहरों में भीषण प्रदर्शन

तेहरान

ईरान में हिजाब के खिलाफ प्रदर्शन और तेज हो गए हैं। सरकार के खिलाफ विरोध अब ईरान के 80 शहरों में फैल गया है। हर जगह प्रदर्शनकारियों ने ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के पोस्टर जलाकर विरोध किया। प्रदर्शन में बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हुईं। राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने महसा अमिनी नाम की लड़की की हिरासत में मौत की जांच के आदेश दिए हैं।

ईरान में पुलिस हिरासत में एक 22 वर्षीय लड़की महसा अमिनी की मौत हो गई। पुलिस ने मेहसा को हिजाब नहीं पहनने के आरोप में गिरफ्तार किया और बाद में उसे बेरहमी से पीटने का आरोप लगाया गया। लड़की की हिरासत में मौत के बाद पूरे ईरान में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

राजधानी तेहरान में शुरू हुआ प्रदर्शन पूरे देश में फैल गया है। ईरान के 80 छोटे-बड़े शहरों में भीषण विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। प्रदर्शनकारियों के साथ हुई झड़प में पांच पुलिसकर्मियों की भी मौत हो गई। प्रदर्शनकारियों ने ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के पोस्टर जलाए। महिलाएं हिजाब जलाकर अपना गुस्सा जाहिर कर रही हैं। बड़ी संख्या में प्रदर्शन में शामिल महिलाएं सरकार के खिलाफ नारे लगा रही हैं।

ईरान में उग्र विरोध के बीच राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भाग लेने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं। एक मीडिया इंटरव्यू में इब्राहिम रीसी ने अमेरिका का नाम लिए बिना आरोप लगाया कि ईरान के कुछ दुश्मन देश में आग लगा रहे हैं।

यह कहते हुए कि महसा की संदिग्ध मौत की जांच के आदेश दिए गए हैं, रायसी ने कहा कि सरकार उसकी मौत की जांच करेगी। सरकार उस संबंध में आलोचना सुनेगी, लेकिन उस बहाने हिंसा की जा रही है, इसे बिल्कुल नहीं चलाया जा सकता है। आरईसीआई ने कहा कि हिंसा विदेशियों के इशारे पर हो रही है। संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के बाहर भी आरईसी के खिलाफ प्रदर्शन हुए।

SHARE