चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी का आज 20वां अधिवेशन शुरू, जिनपिंग की ताजपोशी सम्भव

search-button
चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी का आज 20वां अधिवेशन शुरू हो गया है।

इस पर पूरी दुनिया की नजर बनी हुई है क्योंकि इसमें चीन के राष्ट्रपति के तौर पर शी जिनपिंग के तीसरे कार्यकाल पर मुहर अधिवेशन के दौरान ही लगेगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति के लिए शी जिनपिंग का नाम लगभग तय माना जा रहा है।

शी जिनपिंग ने आज 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस अधिवेशन की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने कहा कि “चीन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बना हुआ है। हमने अगले पांच साल के लिए ठोस रणनीति तैयार की है।

शी जिनपिंग ने कहा कि हमने पार्टी व देश को आगे बढ़ाया है, आगे और अधिक बैहतर बनाएंगे। उन्होंने कहा कि गरीबी के खिलाफ हमारी लड़ाई हमेशा जारी रहेगी।

उन्होंने कहा कि ताइवान में विदेशी ताकतों का दखल है, जिसे हम बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि ताइवान पर विदेशी ताकतों के दखल का करारा जवाब दे रहे हैं।

जिनपिंग ने कोरोना की नीति का जिक्र करते हुए कहा कि हमने लोगों की जिंदगियां बचाई है।

जिनपिंग ने कहा कि हमें कभी भी आत्मसंतुष्ट नहीं होना चाहिए। हमें पार्टी में सुधार करना जारी रखना चाहिए और चीन के आधुनिकीकरण के प्रयासों का मुख्य नेता बनना चाहिए। इसके साथ ही जिनपिंग ने कहा कि “भ्रष्टाचार सबसे बड़ा ट्यूमर है जो पार्टी की जीवन शक्ति और लड़ने की शक्ति को नुकसान पहुंचाता है”।

SHARE